नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में कई ऐप्स मौजूद होती हैं। यूजर्स अपनी पसंदीदा ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कई बार आप कुछ ऐसी ऐप्स भी इंस्टॉल कर लेते हैं जो स्कैम ऐप्स होती हैं। वैसे तो गूगल इस तरह की ऐप्स को तलाश कर डिलीट कर देता है। लेकिन अगर आपने गूगल के ऐप डिलीट करने से पहले ही उसे डाउनलोड कर लिया तो? इस स्थिति में आपकी निजी जानकारी को खतरा रहता है। इसी के चलते हम आपको 22 ऐसी ही ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं जो अगर आपने अपने फोन में इंस्टॉल की है तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

फोन को नुकसान पहुंचाती हैं ये ऐप्स: इस तरह की ऐप्स फोन की सुरक्षा को हानि पहुंचा सकती हैं। साथ ही यह फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म करती हैं। साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसी 22 लोकप्रिय ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन्स के लिए बेहद खतरनाक हैं। अगर इन्हें फोन से नहीं हटाया गया तो यह आपकी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपको बता दें कि इन ऐप्स को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस तरह की ऐप्स को क्लिक-फ्रॉड ऐप्स भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कुछ ऐप्स किसी और काम के लिए बनाई जाती हैं और फोन के बैकग्राउंड में कोई और कोड रन करती हैं।

Amazon Fab Phone Fest में OnePlus 6T को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां, Galaxy M30 को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

ये हैं वो 22 ऐप्स: Sparkle FlashLight, Snake Attack, Math Solver, ShapeSorter, Take A Trip, Magnifeye, Join Up, Zombie Killer, Space Rocket, Neon Pong, Just Flashlight, Table Soccer, Cliff Diver, Box Stack, Jelly Slice, AK Blackjack, Color Tiles, Animal Match, Roulette Mania, HexaFall, HexaBlocks और PairZap शामिल हैं। ये सभी ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखाती हैं। इससे यूजर्स की होम स्क्रीन पर भी ऐड पॉप-अप होने लगते हैं।

अगर आप Samsung स्मार्ट टीवी लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर आप ऑनलाइन मौजूद विकल्प देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Motorola One Power पर हुई ₹2,000 की कटौती, अब इतने में मिलेगा स्मार्टफोन

OnePlus 7 Pro के Almond कलर वेरिएंट की सेल दोपहर 12 बजे होगी शुरू, जानें कीमत और ऑफर्स

स्पैम कॉल्स से हो गए हैं परेशान, एयरटेल से जियो तक किसी भी नेटवर्क पर इस तरह करें Block

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप