नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप के प्रतिद्वदी कहा जाने वाले मैसेजिंग ऐप ने अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतरीन बनाने के लिए एक साथ कई फीचर्स लॉन्च किए है। इसमें से कुछ फीचर्स ऐसे है, जो इस प्लेटफॉर्म को वॉट्सऐप से बेहतर बना देंगे। इनमें बिना सिम कार्ड के साइन इन करना, Auto Delete All Chats, Ultimate Privacy, Aggressive Anti-Spam जैसे फीचर्स है, जो यूजर्स की प्राइवेसी को एक अलग स्तर पर ले जाते हैं। आइये इन फीचर्स पर एक नजर डालते हैं।

Sign up without a SIM card

टेलीग्राम सुरक्षा के लहजे से काफी सही ऐप है, क्योंकि इसमें यूजर्स के पास अपने फोन नंबर छिपाने का विकल्प होता है। नए अपडेट के साथ अब इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स को बिना सिम कार्ड के लॉग इन करने का विकल्प भी दे रहा है। कंपनी ने बताया कि आप बिना सिम कार्ड के भी टेलीग्राम अकाउंट बना सकते है और फ्रैगमेंट प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले ब्लॉकचेन-पावर्ड अननेम्ड नंबरों का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं।

Auto-Delete All Chats

अब आप सभी नई चैट में मैसेज को ऑटोमेटिकली हटाने के लिए ग्लोबल ऑटो-डिलीट टाइमर सेट कर सकते हैं। इससे आपके मौजूदा चैट प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन आप नए मेनू से आसानी से अपनी ऑटो-डिलीट सेटिंग में जाकर अइसे सेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको सेटिंग > प्राइवेसी और सिक्योरिटी > ऑटो-डिलीट- मैसेज पर जाना होगा। इसके बाद टाइमर ऑटोमेटिकली आपकी सभी नई चैट पर लागू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- सावधान! 6 लाख भारतीयों का डाटा हुआ चोरी, कहीं आप भी तो नहीं है इन लोगों में शामिल

Topics 2.0

पिछले अपडेट ने कंपनी में बड़े ग्रुप्स के एडमिन को क्लासिक इंटरनेट फ़ोरम को मैसेजिंग तकनीक में लेटेस्ट टॉपिक्स में चर्चाओं को व्यवस्थित करने का विकल्प दिया था। नए अपडेट के साथ अब ये फीचर 100 या उसे अधिक मेंबर्स वाले ग्रुप के लिए उपलब्ध हैं।

Aggressive Anti-Spam

200 से अधिक मेंबर्स वाले ग्रुप के एडिमन ऑटोमेटिक स्पैम फ़िल्टर के लिए Aggressive Anti-Spam को चालू करके यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को और बढ़ा सकते हैं।

Temporary QR codes

अगर आपके पास यूजर नेम नहीं है और आप अपने फोन नंबर को हर किसी से शेयर नहीं करना चाहते हैं तो एक अस्थायी क्यूआर कोड जनरेट कर सकते हैं। इस कोड को स्कैन करने से लोग आपका फोन नंबर जाने बिना आपको तुरंत अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में जोड़ सकते हैं।

Emoji Search

आईफोन टेलीग्राम यूजर्स इमोजी सर्च का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि ये फीचर पहले से ही एंड्रॉयड पर उपलब्ध है। इसमे आपको कस्टम पैक सहित सही इमोजी खोजने के लिए कई भाषाओं में कीवर्ड का उपयोग करना पड़ता है। इन फीचर्स के अलावा यूजर्स को detailed storage, New Custom Emoji और Interactive Emoji का भी ऑप्शन मिलता है।

यह भी पढ़ें- Realme के इन डिवाइस में मिलेगी Jio 5G की दनादन स्पीड, दोनों कंपनियों ने की पार्टनरशिप

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट