Move to Jagran APP

Telegram Passport के जरिए शेयर कर पाएंगे अपने दस्तावेज, नहीं देने होंगे Original Documents

टेलिग्राम ने बताया है कि यहां यूजर्स अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 05:59 PM (IST)
Telegram Passport के जरिए शेयर कर पाएंगे अपने दस्तावेज, नहीं देने होंगे Original Documents
Telegram Passport के जरिए शेयर कर पाएंगे अपने दस्तावेज, नहीं देने होंगे Original Documents

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मैसेजिंग एप टेलिग्राम में एक नया अपडेट (v4.9) किया गया है जिसका नाम पासपोर्ट है। इसके जरिए यूजर्स अपने सभी निजी दस्तावेज एक साथ एक ही जगह पर सेव कर रख पाएंगे। टेलिग्राम ने बताया है कि यहां यूजर्स अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। इन्हें किसी भी सर्विस के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपको अपने ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स अपने साथ हर समय रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि सरकार ने इससे पहले डिजिलॉकर एप लॉन्च की थी जिसमें यूजर्स अपने निजी दस्तावेज को अपलोड कर रख सकते हैं।

loksabha election banner

जानें Telegram Passport के बारे में:

यह उन सर्विसेस के लिए एक यूनिफाइड ऑथोराइजेशन तरीका है जहां पर्सनल आइडेंटिफिकेशन की जरुरत पड़ती है। टेलिग्राम क्लाउड में यूजर्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का इस्तेमाल कर अपने डाटा को सेव कर सकते हैं। इसके बाद किसी भी सर्विस के लिए डाटा को शेयर किया जा सकता है। ध्यान रहे यह डॉक्यूमेंट्स केवल उन्हीं सर्विसेज के साथ साझा किए जा सकते हैं जिन्होंने टेलिग्राम पासपोर्ट सपोर्ट को एड किया है। आपको बता दें कि सबसे पहले टेलिग्राम के इस फीचर को ऑनलाइन पेमेंट सर्विस ePayments ने सपोर्ट किया है।

टेलिग्राम नहीं देख पाएगा यूजर्स का डाटा:

यूजर्स का डाटा एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के तहत पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। यूजर्स को सेटअप करते समय पासवर्ड बनाने का विकल्प मिलेगा। कंपनी किसी भी यूजर का कोई भी डाटा नहीं देख पाएगी। अगर एंड्रॉयड यूजर्स अपने अपलोडेड डॉक्यूमेंट्स देखना चाहते हैं तो उन्हें एप में सेटिंग पर जाना होगा। इसके बाद Privacy & Security पर जाकर Telegram Passport पर टैप करें।

जानें डिजिलॉकर के बारे में:

डिजिलॉकर ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ साझेदारी की हुई है। डिजिलॉकर की वेबसाइट के अनुसार यह साझेदारी इसलिए की हुई है ताकि डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट्स (आरसी) को नागरिकों को उपलब्ध कराया जा सके। इस साझेदारी के तहत डिजिलॉकर नेशनल रजिस्ट्रर से प्रत्यक्ष रूप से इंटिग्रेट करता है। नेशनल रजिस्ट्रार देशभर के ड्राइविंग लाइसेंस और व्हीकल रजिस्ट्रेशन का नेशनल डेटाबेस है। डिजिलॉकर के यूजर्स आसानी से अपने डिजिटल आरसी और डीएल दोनों को कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइसेस पर एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Samsung ने बनाया अनब्रेकेबल स्क्रीन, कई फीट की ऊंचाई से गिरकर भी नहीं टूटेगी डिस्प्ले

Honor 9N Vs Redmi Note 5 Pro Vs Zenfone Max Pro M1: आपके बजट में कौन रहेगा बेहतर

HMD के लेटेस्ट Nokia X5 का शाओमी के सबसे लोकप्रिय फोन Xiaomi Note 5 Pro से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.