नई दिल्ली, टेक डेस्क। कुछ दिन पहले ही एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसके मुताबिक, 20 एंड्रॉइड ऐप Google Play Store के जरिए यूजर डाटा Facebook को बिना परमिशन के शेयर कर रहे थे इसके बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया। अब एक और डाटा लीक की घटना सामने आई है, जिसके मुताबिक, Menstruation एंड्रॉइड ऐप की वजह से 50 लाख यूजर्स प्रभावित हुए हैं। दरअसल, UK की एक नॉन-प्रॉफिट कंपनी ने एक नई स्टडी पब्लिश की है, जिसमें ये बताया गया कि Maya और MIA नाम के Menstruation एंड्रॉइड ऐप ने यूजर्स के मेडिकल डाटा को फेसबुक और अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स को बिना यूजर की मर्जी के शेयर किया गया है।

इस डिटेल्ट (विस्तृत) रिपोर्ट में कहा गया कि इस तरह से यूजर की मर्जी के बिना डाटा शेयरिंग अब आम हो गई है। यूजर्स जैसे ही इन ऐप्स को ओपन करते थे, इनका डाटा फेसबुक को ट्रांसफर होने लगता था। रिसर्च स्टडी नोट में कहा गया है कि ये दोनों ही Menstruation एंड्रॉइड ऐप फेसबुक को यूजर्स का डाटा बिना उनकी परमिशन के और प्राइवेसी पॉलिसी पढ़े बिना ही शेयर करते थे।

अंतर्राष्ट्रीय डाटा शेयरिंग पॉलिसी के मुताबिक, दो-तिहाई से ज्यादा कंपनियों ने अपने पॉलिसी को अपडेट करते हुए ऑटोमैटिक डाटा शेयरिंग को ऐप से हटा लिया है। हालांकि, अब भी कुछ ऐप्स हैं जिन्होंने अपनी पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किया है। Maya ऐप ने फेसबुक के साथ यूजर के हर एक इंटरेक्शन का डाटा शेयर किया है। यूजर के ऐप को ओपन करने से लेकर यूजर द्वारा दर्ज की गई मेडिकल सिम्पटम्पस (रोगों के लक्षण) समेत सभी तरह के डाटा को फेसबुक के साथ शेयर किया है। इस ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हैं। वहीं, दूसरी ओर MIA के भी प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा डाउलनोड्स हैं।

हालांकि, Maya ने प्राइवेसी इंटरनेशनल को एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि उसने फेसबुक कोर SDK और एनलाइटिक्स SDK को हटा लिया है। ये सभी बदलाव गूगल प्ले स्टोर पर ऐप के वर्जन 3.3.7.7 में किए गए हैं। आपको बता दें कि फेसबुक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह फेसबुक को ऑटोमैटिकली डाटा ट्रांसमिट करते रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, ये सभी डाटा थर्ड पार्टी Wizard Rocket को भी शेयर किए गए हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप