Move to Jagran APP

अब इंस्टाग्राम पर भी करें Video Chat, जानें कैसे काम करता है यह फीचर

इंस्टाग्राम ने एक For You चैनल भी तैयार किया है, जो कि यूजर्स के पसंद के मुताबिक होगा।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 01:46 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 06:07 PM (IST)
अब इंस्टाग्राम पर भी करें Video Chat, जानें कैसे काम करता है यह फीचर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टाग्राम ने मई माह के शुरू में कुछ अपडेट्स का खुलासा किया था, जो कि जल्द ही एप पर उपलब्ध होगा। करीब दो महीने के बाद आखिरकार वो सारे अपडेट्स आ चुके हैं, जिसकी घोषणा इंस्टाग्राम ने की थी। इसमें सबसे खास है वीडियो चैट का फीचर। इंस्टा ने सबसे पहले फेसबुक F8 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इस फीचर को पेश किया था। 

loksabha election banner

कैसे काम करेगा वीडियो चैट

वीडियो चैट शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम डायरेक्ट पर जाना होगा जो कि एप के बिल्कुल ऊपर दाई ओर पेपर एयरप्लेन के आइकन में नजर आता है। इसके बाद किसी दोस्त या फिर ग्रुप (जिसमें तीन दोस्त हों) के मैसेज को ओपन करें और फिर स्क्रीन के ऊपर दाएं कॉर्नर पर बने न्यू ब्लू कैमरा आइकन पर टैप करें। इसके बाद आपके दोस्त को एक कॉल जाएगा और फिर वह जवाब देने के लिए चैट में शामिल हो सकता है।

इंस्टाग्राम ने अपने वेबसाइट पर इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'डायरेक्ट फीचर के जरिए अब आप किसी के साथ भी वीडियो चैट कर सकते हैं।' अगर आप किसी व्यक्ति को ब्लॉक करते हैं तो ऐसे में वह आपके साथ वीडियो चैट नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं अगर आप किसी के नोटिफिकेशन को रिसीव नहीं करना चाहते तो उसे म्यूट भी कर सकते हैं। वीडियो चैट नोटिफिकेशन को अपडेट करने के लिए प्रोफाइल के गियर आइकन को टैप करें, जिसके बाद पुश नोटिफिकेशन में आपको एक नया वीडियो चैट कंट्रोल मिलेगा।

इंस्टाग्राम का खास For You चैनल

वीडियो चैट के अतिरिक्त इंस्टाग्राम ने कुछ नए टॉपिक चैनल भी जोड़े हैं, ताकि यूजर्स आसानी से अपने पसंदीदा कंटेंट को खोज सके बजाए इसके कि वह रैंडम फोटो और क्लिप्स में ही अपने कंटेंट को ढूंढता रह जाए। आर्ट, ट्रैवल और एनिमल्स जैसे चैनल्स के अलावा इंस्टाग्राम ने एक For You चैनल भी तैयार किया है, जो कि आपके पसंद के मुताबिक होगा। किसी भी चैनल को लिस्ट में आखिर नंबर पर भेजकर आप उसे म्यूट कर सकते हैं। ये सभी अपडेट्स iOS और एंड्रॉयड में 26 जून से आने शुरू हो गए हैं।

दरअसल 2017 में इंस्टाग्राम ने यूजर्स के लिए एक डायरेक्ट मैसेज फीचर जोड़ा था, जिसे इंस्टाग्राम डायरेक्ट भी कहते हैं। कंपनी ने इसी इंस्टाग्राम डायरेक्ट में वीडियो चैट के फीचर को जोड़ा है, जिसके जरिए यूजर्स वीडियो कॉल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें :

मोबाइल नंबर में होगा बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से जारी होंगे 13 अंकों के नंबर

Airtel-Vodafone यूजर्स फ्री में Amazon Prime एक्टिवेट करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

फ्लिपकार्ट पर जल्द लॉन्च होगा Asus ZenFone 5Z, OnePlus 6 से होगा सीधा मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.