Move to Jagran APP

शॉपिंग मॉल हो या किराने की दुकान, बड़े काम के हैं ये Payment Apps, ऑनलाइन लेन-देन होगा आसान

डिजिटल पेमेंट के दौर में अब पेमेंट करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है। इसमें समय की भी बचत होती है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए कुछ पॉपुलर ऐप्स हैं जिनका इस्तेमाल हर जगह किया जाता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 30 Jan 2023 11:36 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 11:36 AM (IST)
शॉपिंग मॉल हो या किराने की दुकान, बड़े काम के हैं ये Payment Apps, ऑनलाइन लेन-देन होगा आसान
Here are some popular digital payment apps, pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल अब डिजिटल पेमेंट के लिए होता है। डिजिटल पेमेंट का तरीका आसान और सुविधाजनक है यानी अगर आपके जेब में कैश कुछ कम भी पड़ा है तो भी आपको परेशानी होने की जरूरत नहीं होगी।

loksabha election banner

अब चाहे दुकान किराने की हो या शापिंग मॉल आपके स्मार्टफोन से आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपके स्मार्टफोन में डिजिटल पेमेंट ऐप्स का होना जरूरी है, ताकि इंस्टैंट पेमेंट हो सके। इसी कड़ी में आपको कुछ ऐसे पेमेंट ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

Google Pay app

गूगल का जी पे ऐप एक पॉपुलर डिजिटल पेमेंट ऐप है। गूगल की ओर से पेश इस ऐप में यूजर्स को सुरक्षा की पक्की गारंटी मिलती है। इस ऐप में पैसे ट्रांसफर करने के बहुत से ऑप्शन मिलते हैं।

Paytm app

ऑनलाइन पेमेंट के लिए दूसरी पॉपुलर ऐप पेटीएम है। पेटीएम का इस्तेमाल भी लगभग हर जगह किया जाता है। इस ऐप में यूजर को पेमेंट के अलावा मेट्रो कार्ड रिचार्ज करने और इलेक्ट्रिसिटी बिल पे करने की सुविधा मिलती है।

PhonePe app

गूगल पे और पेटीएम की तरह ही फोन पे का इस्तेमाल भी ऑनलाइन पेमेंट के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। इस ऐप में पेमेंट के अलावा बिल पे और मोबाइल रिचार्ज की सुविधा मिलती है।

BHIM App

भीम भारत सरकार का ऐप है। इस ऐप को नेशनल पेमेंट कोरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बनाया है। इस ऐप में पेमेंट करने के साथ अलग- अलग भाषाओं की सुविधा भी मिलती है।

WhatsApp Pay

पॉपुलर ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। हालांकि यह एक चैटिंग ऐप है लेकिन मेटा ने हाल ही में अपने यूजर्स की सुविधा के लिए पेमेंट फीचर भी रोल आउट किया है। वॉट्सऐप यूजर्स ऐप पर ही रहकर दूसरे यूजर को पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Poweful Battery के साथ इन स्मार्टफोन का जलवा रहता है बरकरार, 20 हजार रुपये से कम में मिलती है शानदार डील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.