Move to Jagran APP

Meta Threads vs Twitter: वर्ड लिमिट से लेकर विज्ञापन तक, जानिए मेटा थ्रेड्स और ट्विटर के बीच क्या है अंतर

Meta Threads vs Twitter ट्विटर को कड़ी टक्कर देने वाला ऐप Meta Thread लॉन्च हो गया है। बता दें Threads को गुरुवार को ऐप स्टोर और Google Play स्टोर पर एक साथ लॉन्च किया गया था लेकिन ऐप हर देश में उपलब्ध नहीं है। आज की इस आर्टिकल में आपको मेटा थ्रेड्स और ट्विटर के बीच का अंतर बताने वाले हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyFri, 07 Jul 2023 05:02 PM (IST)
Difference between Meta Thread and Twitter know all detail in hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। थ्रेड्स, ट्विटर का सबसे प्रबल प्रतिस्पर्धी, आ गया है। मेटा द्वारा निर्मित, टेक्स्ट-आधारित वार्तालाप ऐप लोगों को वास्तविक समय में उन मैसेजों को लिखने और शेयर करने की सुविधा देता है। हालांकि, इसमें ट्विटर से कुछ अलग फीचर्स हैं। फिलहाल बड़ी खबर ये हैं कि लॉन्च के एक दिन के अंदर Threads के 50 मिलियन यूजर्स हो गए है।

बता दें, Threads को गुरुवार को ऐप स्टोर और Google Play स्टोर पर एक साथ लॉन्च किया गया था, लेकिन ऐप हर देश में उपलब्ध नहीं है। आज की इस आर्टिकल में आपको मेटा थ्रेड्स और ट्विटर के बीच का अंतर बताने वाले हैं।

पोस्टिंग वर्ड लिमिट में बड़ा अंतर

मेटा ने पुष्टि की है कि थ्रेड्स यूजर्स को 500 वर्ड लिमिट देगा। दूसरी ओर, अनवेरिफाइड ट्विटर यूजर्स के पास अधिकतम 280 वर्ड लिमिट होते हैं। साथ ही, एक वेरिफाई इंस्टाग्राम अकाउंट थ्रेड्स पर अपना नीला बैज रख सकता है। इस बीच, ट्विटर यह सुविधा $8 प्रति माह देने पर मिलती है। भुगतान से ग्राहकों को उनकी कैरेक्टर लिमिट 25,000 तक बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। मेटा ने अब तक ऐसा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं कराया है।

यूजर बेस

थ्रेड्स के लिए यूजर्स के पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना जरूरी होगा। प्रोफ़ाइल बनाते समय, ऐप मौजूदा इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल से सारे डेटा जानकारी और फ़ॉलोअर्स इंपोर्ट करने का विकल्प देगा। यह थ्रेड्स के पक्ष में काम करेगा क्योंकि यह इंस्टाग्राम के बड़े मौजूदा यूजरबेस तक पहुंच प्रदान करेगा।

वीडियो पोस्टिंग लिमिट

थ्रेड्स पर, यूजर्स (अनवेरिफाइड) पांच मिनट लंबे वीडियो पोस्ट करने में सक्षम होंगे। ट्विटर पर, बिना प्रतिष्ठित नीले बैज वाले लोग दो मिनट 20 सेकंड लंबे वीडियो पोस्ट कर सकते हैं।

होम फीड में अंतर

ट्विटर का होमपेज यूजर्स को यह देखने की अनुमति देता है कि क्या ट्रेंडिंग है और अन्य विषय जिनमें उनकी रुचि हो सकती है। अभी के लिए, Meta Thread पर क्या है इसका पता लगाने का एकमात्र तरीका होम फीड के माध्यम से स्क्रॉल करना है।

मेटा थ्रेड्स में पॉलिसी कड़ी

थ्रेड्स में इंस्टाग्राम के समान कंटेंट नियम होंगे, उत्पीड़न करने वाले खातों को म्यूट करने और ब्लॉक करने के लिए समान कंट्रोल दिए गए हैं।

विज्ञापन

थ्रेड्स विज्ञापनों के बिना लॉन्च हो गया है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रोडक्ट के प्रति उत्साहित करने के लिए ऐसा किया गया है। वहीं ट्वीटर पर विज्ञापन देखने को मिलता है।