Move to Jagran APP

Meta Threads: कैसे काम करता है Twitter Rival ऐप, क्यों है इतना खास, यहां जानें अब तक की पूरी कहानी

बीते दिन यानी 6 जुलाई को मेटा का टेक्स्ट-आधारित ऐप Threads की आधिकारिक घोषणा मार्क जुकरबर्ग द्वारा की गई है। यह ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। Threads एक इंस्टाग्राम ऐप है जो काफी हद तक टेक्स्ट-आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर की तरह है और इंस्टाग्राम से कुछ सुविधाएं के साथ आता है लेकिन यह एक नया प्लेटफॉर्म है। आइये इसके जुड़ी कुछ अहम बात जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyFri, 07 Jul 2023 08:15 AM (IST)
Know everything about Meta threads launched as twitter rival, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हाल ही में इंस्टाग्राम ने आधिकारिक तौर पर अपना नया सोशल नेटवर्किंग ऐप Meta Threads लॉन्च कर दिया है। Threads ट्विटर के समान है और इंस्टाग्राम से कई सुविधाओं का लाभ देता है।

Meta Threads सार्वजनिक बातचीत और वास्तविक समय के अपडेट के लिए एक अलग प्लेटफॉर्म है। Threads पर आप टेक्स्ट पोस्ट लिख सकते हैं या फ़ोटो और वीडियो भी साझा कर सकते हैं। फिर, लाइक, कमेंट, रीट्वीट (उफ़, दोबारा पोस्ट करें) और शेयर करें जैसे विकल्प का लाभ पा सकते हैं।

आप Meta Threads कैसे कर सकते हैंडाउनलोड?

Meta Threads को iOS के लिए ऐप स्टोर और Android के लिए Google Play Store पर पाया जा सकता है। आप वेब पर threads.net पर भी जा सकते हैं। बता दें कि Meta Threads भारत सहित 100 से अधिक देशों में उपलब्ध है। हालांकि, यह शुरुआत में यूरोपीय संघ में उपलब्ध नहीं होगा।

Meta Threads पर कैसे करें साइन अप

Meta Threads पर साइन अप करना सरल है। आपको बस अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स की जरूरत है। जब आप Meta Threads डाउनलोड करते हैं और इसे खोलते हैं, तो आपका इंस्टाग्राम हैंडल आपके लॉग इन करने के लिए ऑटोमेटिकली दिखाई देगा। अगर आपके फोन पर इंस्टाग्राम है और आप पहले से ही लॉग इन हैं, तो आपको पासवर्ड की जरूरत नहीं है।

फॉलोअर्स को कैसे ढूंढते हैं?

लॉग इन करने के बाद आप उन लोगों की पूरी सूची देख पाएंगे, जिन्हें आप इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं। अगर आप चाहें तो आप उनमें से किसी भी संख्या या सभी को फॉलो करना चुन सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास अपनी प्रोफाइल को सार्वजनिक या निजी पर सेट करने का विकल्प है।

Meta Threads पर क्या कर सकते हैं पोस्ट?

जैसा कि नाम से पता चलता है कि ऐप पूरी तरह से थ्रेड बनाने के बारे में है। तो, आपके पास टेक्स्ट पोस्ट से भरा एक थ्रेड हो सकता है, हालांकि इसके लिए आपको 500 अक्षरों तक की लिमिट मिलती है। फिर, आप पोस्ट और कॉमेंट में फोटो और वीडियो भी भेज सकते हैं।

Meta Threads की मुख्य फीड में आपके द्वारा फॉलो किए जाने वाले यूजर्स के कंटेंट और पोस्ट मिलता हैं, ये बिल्कुल इंस्टाग्राम की तरह होता है ।

क्या Meta Threads पर विज्ञापन हैं?

फिलहाल Meta Threads ऐप में कोई विज्ञापन नहीं दिखाता है। हालांकि, अगर भविष्य में ऐप बढ़ता है, तो मेटा विज्ञापन पेश करने का निर्णय ले सकता है। तब तक, Meta Threads का उपयोग करते समय कोई विज्ञापन नहीं होगा।

Meta Threads की सिक्योरिटी

इंस्टाग्राम के प्राइवेसी कंट्रोल Meta Threads में भी उपलब्ध होंगे। इसमें उत्तरों में विशिष्ट शब्दों को फिल्टर करने का विकल्प शामिल है। इसके अलावा, यूजर यह चुन सकते हैं कि किसे उनके थ्रेड का उत्तर देने की अनुमति है, जिसमें एवरीवन, ओनली फॉलोवर्स, या पोस्ट में टैग लोगों का विकल्प शामिल है।

आप Meta Threads पर कैसे वेरिफाई होते हैं?

इंस्टाग्राम के नीले चेक Meta Threads खातों में ले जाए जाएंगे। इसलिए, अगर आपने मेटा वेरिफाइड की सदस्यता ली है, तो आपके पास Meta Threads पर एक नीला चेक होगा। हालांकि, ट्विटर की तरह, अतिरिक्त सुविधाओं को अनलॉक करने के लिए कोई भुगतान सत्यापन योजना मौजूद नहीं है।