मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

किसी भी मैसेजिंग एप का प्रयोग करने वाले गलती से कभी कभी महत्वपूर्ण मैसेज या तस्वीर डिलीट कर देते हैं, उसके बाद चाह कर भी वह मैसेज दुबारा नहीं आ पाता चाहे उसकी कितनी भी जरूरत क्यों न हो। लेकिन लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्इाट्स एप यूजर्स को यह सुविधा देता है।

देखिए कैसे पाएंगे व्हाट्सएप पर बैकअप-

एंड्रायड

एंड्रायड डिवाइसेज पर यूज होने वाले व्हाट्सएप मैसेज का बैकअप ऑटोमैटिक ही स्टोर होता रहता है। यह फोन के इंटर्नल मेमोरी या माइक्राएसडी कार्ड के व्हाट्सएप फोल्डर में होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो मैनुअली भी बैकअप का फोल्डर बना सकते हैं।

- व्हाट्सएप को खोलिए और मेन्यू बटन में जाइए (ऊपर में दायीं ओर तीन वर्टिकल डॉट्स होंगे)- सेटिंग्स-चैट सेटिंग्स- बैकअप कनवर्सेशन।

2. आपके फोन के /व्हाट्सएप/डाटाबेस फोल्डर के एमएसजीटस्टोर.डीबी.क्रिप्ट7 में ये फाइल स्टोर होते हैं।

- बैकअप से मैसेज को फिर से लेने के लिए पहले व्हाट्सएप को अनइंस्टॉल करें और व्हाट्सएप फोल्डर से सही बैकअप फाइल खोज लें। थोड़े पुराने बैकअप वाले फोल्डर का नाम एमऐजीस्टोर-वाइवाइवाइवाइ-एमएम-डीडी.1.डीबी.क्रिप्ट7 होगा। इनमें से जिसे भी फिर से लेना है उसे एमएसजीस्टोर.डीबी.क्रिप्ट7 के नाम से रिनेम कर दीजिए।

- अब व्हाट्सएप को पुन: इंस्टॉल कर लें। एक बार जब आप अपना फोन नंबर वेरिफाइ कर देंगे व्हाट्सएप का मैसेज आ जाएगा कि बैकअप मिल गया। इसके बाद रिस्टोर को टच करते ही सभी पुराने कंर्वसेशन वापस आ जाएंगे।

आइफोन

व्हाट्सएप के कंवर्सेशन बैकअप के लिए आइफोन एपल का आइक्लाउड सर्विस उपयोग करता है।

- सेटिंग्स- आइक्लाउड- डॉक्यूमेंट्स व डाटा- ऑन। आपको अपने व्हाट्सएप कंवर्सेशन को सेव करने के लिए इसे ऑन करना होगा।

- अब व्हाट्सएप खोलें, सेटिंग्स बटन पर नीचे की ओर दायीं तरफ टैप करें।

- इसी जगह आपको ऑटो बैकअप भी दिखेगा। इसे टैप करें यह वीकली सेट हो जाएगा।

- बैकअप को फिर से प्राप्त करने के लिए एप को अनइंस्टॉल करें फिर इंस्टॉल करें। अपना नंबर वेरिफाइ करने के बाद रिस्टोर को सेलेक्ट करें।

पढ़ें: भेजने के बाद भी मैसेज को कर सकते हैं डिलीट

पढ़ें: व्हाट्सएप पर फ्री वॉयस कॉलिंग फीचर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप