Move to Jagran APP

AirDrop vs Nearby Share: जानिए दोनों में कौन है अच्छा और सेफ ऑप्शन, सेकेंडो में फाइल होती हैं ट्रांसफर

AirDrop vs Nearby Share आईफोन यूजर फाइल ट्रांसफर करने के लिए Apple AirDrop का इस्तेमाल करते हैं। एंड्रॉयड यूजर फाइल ट्रांसफर करने के लिए Google Nearby Share का इस्तेमाल करते हैं। आइए आपको डिटेल से समझाते हैं कि दोनों में क्या अंतर है। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 07 May 2023 10:09 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2023 10:09 PM (IST)
AirDrop vs Nearby Share: जानिए दोनों में कौन है अच्छा और सेफ ऑप्शन, सेकेंडो में फाइल होती हैं ट्रांसफर
AirDrop vs Nearby Share Know How they Work and how transfer file are safe or not

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दों डिवाइस के बीच फाइल ट्रांसफर अब पहले से आसान हो गया है। सबसे लंबे समय तक, फ़ाइलें ब्लूटूथ, ईमेल और कई बार पेन ड्राइव के माध्यम से भी शेयर की जाती थीं। Apple ने AirDrop फीचर के साथ अपने डिवाइस के लिए खेल को बदल दिया जबकि Google ने Nearby Share के साथ अपनी पकड़ को मजबूत किया है।

loksabha election banner

ये दोनों फीचर यूजर्स को वायरलेस रूप से आस-पास के डिवाइस के साथ फाइल, फोटो और और दूसरे डेटा शेयर करने की अनुमति देती हैं। आज हम आपको Apple ने AirDrop और Google के Nearby Share के बीच अंतर बताने वाले हैं।

AirDrop क्या है

Apple AirDrop Apple द्वारा विकसित एक टेक्नोलॉजी है जो iOS, iPadOS और macOS यूजर्स को दूसरे Apple डिवाइस के साथ वायरलेस रूप से फ़ाइलें शेयर करने की अनुमति देती है। AirDrop का इस्तेमालकरने के लिए, सेंडर और रिसीवर दोनों डिवाइसों में AirDrop एक्टिव होना चाहिए और एक दूसरे से एक निश्चित दूरी के भीतर होना चाहिए। एक बार कनेक्शन हो जाने के बाद, सेंडर किसी भी फाइल को आसानी से भेज सकता है।

Android Nearby Share क्या है

Apple की तरह, Google के पास भी नियर शेयर टेक्नोलॉजी है जो Android यूजर्स को फ़ाइलों, फ़ोटो और अन्य डेटा को दूसरे सपोर्टेड Android डिवाइस के साथ शेयर करने की अनुमति देती है जो आस-पास होते हैं। यह दो डिवाइस के बीच सीधा पीयर-टू-पीयर कनेक्शन स्थापित करके एयरड्रॉप के जैसे ही काम करता है, जिसमें Nearby Share का एक्टिव होना जरूरी है।

क्या ये दोनों ऐप सेफ हैं?

एपल प्राइवेसी और सिक्योरिटी के मामले में अव्वल माना जाता है। AirDrop की मदद से शेयर की गई साडी फाइल सेफ होती हैं। इस टेक्नोलॉजी में दोनों डिवाइस एक पास रहती हैं जिनसे डाटा कहीं और जाने का खतरा नहीं होता है। वहीं दूसरी ओर, Nearby Share काफी सुरक्षित है और यूजर्स को कई विकल्प देता है। यहां यूजर्स अपने हिसाब से फाइल को हाइड भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.