Move to Jagran APP

WFH Vastu Tips: घर से काम करते हुए वास्तु के इन 10 बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता

कोरोना महामारी में काफी लोग घर से ही अपना कारोबार चला रहे हैं या काम कर रहे हैं। ऐसे लोगों को कुछ वास्तु टिप्स फॉलो करने चाहिए जो उनके करियर और बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 10:38 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 10:38 AM (IST)
WFH Vastu Tips: घर से काम करते हुए वास्तु के इन 10 बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता
WFH Vastu Tips: घर से काम करते हुए वास्तु के इन 10 बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता

WFH Vastu Tips: कोरोना वायरस ने लोगों को घर में रहने और दूरी बनाए रखने के लिए मजबूर कर दिया है। वर्क-फ्रॉम-होम (WFH) का नया मानदंड शुरू में हम सभी के लिए एक चुनौती थी क्योंकि हम सब सामाजिक प्राणी हैं। हालांकि हम अपने स्थान को पसंद करते हैं, लेकिन जब काम करते हैं, तो हम टीम के साथ रहना पसंद करते हैं, उन पर निगरानी रखते हैं और अपने ग्राहकों और व्यापारिक भागीदारों से मिलते हैं और अभिवादन करते हैं। जब COVID 19 महामारी की शुरुआत हुई, तो यह हम पर हावी हो गया और हम घर के अंदर रहने और अपने कारोबार को घरों से चलाने के लिए मजबूर हो गए हैं तो वास्तव में इसे अनुकूलित करना जरूरी हो गया है।

loksabha election banner

शुरुआती अड़चनों के बाद, हमेशा की तरह लोग अपने ऑफिस के काम और बिजनेस को ऑनलाइन कर रहे है। कई एचआर प्रमुखों और सीईओ का मानना है कि महामारी रहने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम जारी रहने वाला है। वास्तव में, कई लोगों के जीवन शैली पर असर हुआ है, साथ ही इसका गहरा प्रभाव भी पड़ा है। महामारी से हमारे जीवन में कई चीजों में बदलाव हुआ है, जो स्थायी होगा। हम कैसे काम करते हैं इसमें भी बदलाव हुआ है। कई लोग ऐसे हैं, जो घर से ही अपना कारोबार चला रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए वास्तु विशेषज्ञ डॉ रविराज अहिरराव कुछ सरल वास्तु टिप्स दे रहे हैं, जो बिजनेस को बढ़ाने और व्यवसायों की वृद्धि और भरण-पोषण के लिए सकारात्मक ऊर्जा की शुरुआत करने में मदद करेंगे।

वर्क फ्रॉम होम या घर में कार्यालय के लिए वास्तु टिप्स

1. मास्टर बेडरूम और ऑफिस आपके घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इस स्थिति में यह संभव नहीं है, तो दक्षिण-पश्चिम में मास्टर बेडरूम और दक्षिण या पश्चिम दिशाओं में कार्यालय हो। यह आपके व्यवसाय में प्रगति के लिए उचित होगा।

2. बॉस की बैठने की व्यवस्था कमरे के दक्षिण-पश्चिम में होनी चाहिए, जो उत्तर-पूर्व की ओर होना चाहिए। यह कार्यालय के विभिन्न कार्यों पर सीधा नियंत्रण रखने में मदद करेगा और व्यवसायों और उसके मालिकों की स्थिरता भी सुनिश्चित करेगा।

3. यदि दक्षिण या पश्चिम में पर्याप्त जगह नहीं है, तो किसी भी दिशा में उपलब्ध स्थान में कार्यालय या अपने कार्य करने की जगह बनाएं। कहा गया है कि व्यावसायिक स्थिरता और तेजी से प्रगति सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त वास्तु उपाय करना चाहिए।

4. यदि कार्यालय ग्राउंड फ्लोर पर है और निवास इसके ऊपर बना है, तो कार्यालय आदर्श रूप से दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

5. यदि आपका व्यवसाय बिक्री, मार्केटिंग और लॉजिस्टिक जैसी गतिविधियों से जुड़ा है, तो आप अपने घर के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र से काम कर सकते हैं।

6. फाइनेंस संबंधित व्यवसायों के लिए उत्तर दिशा आदर्श है।

7. ऐसे लोग जो लेखन, रचनात्मकता, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, एचआर से जुड़े हैं, वे लोग घर के उत्तर-पूर्व से काम कर सकते हैं।

8. वास्तुशास्त्र के अनुसार स्थान या व्यवसाय की प्रकृति की सीमाओं के कारण कोई भी स्थान पाना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में इस एक नियम के साथ काम करें। पीठ दीवार से सटा होना, सामने का स्थान खुला और सुखद होना चाहिए। काम के समय चेहरा उत्तर से पूर्व की ओर हो।

9. कार्य क्षेत्र में आप कुछ क्रिस्टल जैसे कि क्लियर क्वार्ट्ज, पिंक रोज़, टाइगर-आई, सिट्रीन को अपने कार्य की मेज पर रख सकते हैं।

10. दिशाओं के अनुसार आपके चारों ओर के रंग आपकी उत्पादकता और कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं। निर्धारित रंग हैं:

• उत्तर पश्चिम-उत्तर-उत्तर पूर्व: नीला

• पूर्व: हरा

• दक्षिण-पूर्व: नारंगी

• दक्षिण: लाल

• दक्षिण-पश्चिम: गुलाबी या पीच

• पश्चिम: गहरा नीला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.