नई दिल्ली, Vastu Tips For Wind Chime: वास्तु शास्त्र के साथ फेंगशुई में विंड चाइम का काफी अधिक महत्व है। माना जाता है कि घर में इसे लगाने से सकारात्मक ऊर्जा खींची चली आती है,जिससे उस घर में रहने वाले लोग हमेशा हर क्षेत्र में अव्वल रहते हैं। कामयाबी की सीढ़ी चढ़ाती है। लेकिन अगर इसे गलत जगह पर लगा दिया जाए, तो सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ने के साथ-साथ तरक्की पर बाधा आती है। जानिए विड चाइम लगाते समय किन बातों का रखें ख्याल।

बेडरूम में लगाते समय ध्यान रखें ये बात

अगर आप अपने बेडरूम में भी विंड चाइम लगाने की सोच रहे तो नौ रोड वाली ही लगाएं। ऐसा करने से दांपत्य जीवन हमेशा खुशहाल रहेगा।

पूजा या किचन में

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी पूजा घर या फिर किचन में विंड च्वाइंस न लगाएं। क्योंकि इन जगहों पर इसे लगाने से घर में रहने वाली महिला के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

इन जगहों पर भी न लगाएं विंड चाइम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के दरवाजे या फिर बड़े कमरे में छोटी विंड चाइम न लगाएं। माना जाता है कि ऐसा होने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर नहीं निकल पाती है। ऐसे में घर के बड़े सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

तरक्की में बाधा बनती है ऐसी विड चाइम

वास्तु के अनुसार, कभी भी विंड चाइम को ऐसी जगह न लगाएं, जिसके नीचे आप बैठे या फिर गुजरे। क्योंकि ऐसी जगह पर लगाने से घर की तरक्की पर बुरा असर पड़ता है।

विंड चाइम लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर लोहे की विंड चाइम लगा रहे हैं, तो पश्चिम या फिर उत्तर दिशा में लगाएं। वहीं लकड़ी की लगा रहे हैं तो दक्षिण या फिर पूर्व दिशा की ओर लगाएं।

Pic Credit- pexel

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: घर में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं केले का पेड़, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips: इन 3 पौधों का सूखना होता है धन हानि का संकेत, सुख-शांति का हो जाता है नाश

Fitkari Ke Upay: पैसों की तंगी, तरक्की में आ रही है अड़चन? फिटकरी के इन उपायों से खुलेंगे किस्मत के द्वार

Edited By: Shivani Singh