Move to Jagran APP

Vastu Tips: नहाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये चार गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips वास्तु के अनुसार घर का बाथरूम ही एक ऐसी जगह है जहां पर सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसलिए जरूरी है कि बाथरूम इस्तेमाल करके समय कुछ बातों का ध्यान रखें जिससे घर में धन-धान्य की कमी कभी न हो।

By Shivani SinghEdited By: Published: Tue, 26 Apr 2022 12:00 PM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2022 02:01 PM (IST)
Vastu Tips: नहाने के बाद बिल्कुल भी न करें ये चार गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल
Vastu Tips For Bathroom: स्नान करने के बाद जरूर करें ये चार काम

नई दिल्ली, Vastu Tips: घर के वास्तु दोष का कारण केवल दिशा या वहां रखी हुई चीजें ही नहीं होती हैं बल्कि आपके द्वारा अपनाई जा रही कुछ आदतों भी हो सकती हैं। अक्सर हम दिनचर्या के कामों में कुछ ऐसे में काम भी कर देते हैं जिनके बारे में हमें ज्यादा पता नहीं होता है कि यह भी वास्तु दोष और आर्थिक तंगी के कारण बन सकते हैं। इन्हीं में से एक है नहाने के बाद बाथरूम को यूं ही छोड़ देना। वास्तु के अनुसार, स्नान करके तो हर कोई खुद को पूरी तरह शुद्ध कर लेता है। लेकिन जब बात घर के वास्तु की आती हैं तो बाथरूम में कुछ चीजों को यूं ही छोड़ देना नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने का काम करने लगती है। जानिए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जिन्हें तुरंत बदलना बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

स्नान के बाद कपड़े छोड़ देना

कई लोगों की ऐसी आदत होती हैं कि नहाते समय गीले कपड़े करते हैं और उन्हे वहीं छोड़ देते हैं कि बाद में धो लेंगे। लेकिन वास्तु के अनुसार, ऐसा करना आपके सूर्य को कमजोर करता है। इसलिए नहाने के बाद गीले कपड़ों को बिल्कुल भी छोड़कर ना आएं। बल्कि स्नान करने से पहले ही धो लेना चाहिए। वरना सूर्य कमजोर होने से जातक के मान-सम्मान में कमी आएगी। इसके साथ ही धन हानि और कई संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है।

Vastu Tips For Broom: भूलकर भी इस जगह पर न रखें झाड़ू, जरूर ध्यान रखें ये वास्तु नियम

बाथरूम में टूटे बाल छोड़ देना

अगर आप भी नहाने के बाद टूटे हुए बाल नाली में ही छोड़ देते हैं तो तुरंत ही इस आदत को बदल डालें। क्योंकि यह भी आर्थिक तंगी का एक कारण बन सकता है। वास्तु के अनुसार बाथरूम में टूटे हुए बाल छोड़ने से शनिदेव के साथ-साथ मंगल भी  क्रोधित हो जाता है। जिसके कारण धन हानि के साथ-साथ करियर में भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए नहाने के साथ ही टूटे बालों को कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए।

बाथरूम गंदा छोड़ देना

कई लोगों की आदत होती हैं कि खुद को साफ कर लिया लेकिन बाथरूम में गंदा पानी जस का तस पड़ा रहता है। वास्तु के अनुसार ऐसा करना गलत बात है। क्योंकि इससे राहु और केतु के साथ-साथ शनि ग्रह भी नाराज हो जाते हैं। जिसके कारण इन तीनों ग्रहों के दुष्प्रभाव तेजी से बढ़ जाते हैं। इसलिए नहाने के तुरंत बाद बाथरूम को भी साफ कर देना चाहिए, जिससे आपको आर्थिक हानि का सामना न करना पड़े।

Vastu Tips For Bathroom: बाथरूम का वास्तु दोष जीवन पर डालता है बुरा असर, जानिए किन बातों का जरूर रखें ध्यान

नहाने के बाद इस तरह रखें बाल्टी

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि नहाने के बाद बाल्टी में बचे पानी को यूं ही छोड़ देते हैं या फिर खाली करके रख देते हैं। लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा नहीं करना चाहिए। नहाने के तुरंत बाद गंदे पानी को फेंक कर साफ पानी भर देना चाहिए। अगर आपको पानी भरकर नहीं रखना है तो उल्टी करके बाल्टी रख दें। इससे वास्तु दोष की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

Pic Credit- Freepik

डिसक्लेमर'

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.