Move to Jagran APP

Vivah Muhurat 2024: जुलाई महीने में 09 दिन बजेगी शहनाई, नोट करें विवाह मुहूर्त एवं तिथि

ज्योतिषियों की मानें तो जुलाई 16 से लेकर 11 नवंबर तक चातुर्मास के चलते विवाह मुहूर्त नहीं है। आसान शब्दों में कहें तो अगस्त सितंबर और अक्टूबर महीने में विवाह हेतु लग्न मुहूर्त नहीं है। वहीं 12 नवंबर के दिन भगवान विष्णु क्षीर सागर में चार माह के विश्राम के बाद जाग्रत होंगे। इसके बाद 13 नवंबर से विवाह हेतु शुभ मुहूर्त है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarMon, 22 Apr 2024 05:15 PM (IST)
Vivah Muhurat 2024: जुलाई महीने में 09 दिन बजेगी शहनाई, नोट करें विवाह मुहूर्त एवं तिथि
Vivah Muhurat 2024: जुलाई महीने में 09 दिन बजेगी शहनाई, नोट करें विवाह मुहूर्त एवं तिथि

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vivah Muhurat 2024: ज्योतिष शास्त्र में दैत्यों के गुरु शुक्र देव को सुखों का कारक माना जाता है। कुंडली में शुक्र मजबूत रहने से अविवाहित जातक की शीघ्र शादी के योग बनते हैं। हालांकि, कुंडली में अन्य ग्रहों का विचार भी जरूरी है। अगर कुंडली में कोई दोष लगता है, तो विवाह में बाधा आ सकती है। इसके अलावा, अशुभ ग्रहों के विवाह भाव में रहने के चलते भी विवाह में बाधा आती है। अतः प्रकांड पंडित या ज्योतिष से कुंडली विश्लेषण अवश्य कराएं। वर्तमान समय में शुक्र तारा के अस्त होने के चलते विवाह हेतु लग्न मुहूर्त नहीं है। ज्योतिष गणना की मानें तो 02 जुलाई को शुक्र का उदय होगा। इस दिन से विवाह हेतु मुहूर्त है। अतः अप्रैल के बाद विवाह हेतु लग्न मुहूर्त जुलाई में है। जुलाई महीने में कुल 09 दिन तक शहनाई बजेगी। आइए, जुलाई महीने में विवाह हेतु शुभ तिथियां और मुहूर्त जानते हैं-

यह भी पढ़ें: नरक का दुख भोगकर धरती पर जन्मे लोगों में पाए जाते हैं ये चार अवगुण

जुलाई माह विवाह मुहूर्त

  • ज्योतिषियों की मानें तो 02 जुलाई को विवाह हेतु शुभ मुहूर्त है। इस दिन रोहिणी नक्षत्र का संयोग बन रहा है।
  • 03 और 04 जुलाई को विवाह हेतु शुभ मुहूर्त है। इन दोनों दिनों में नक्षत्र क्रमशः रोहिणी एवं मृगशिरा है। वहीं, तिथि द्वादशी और त्रयोदशी है।
  • 09 जुलाई को विवाह मुहूर्त है। इस दिन तिथि चतुर्थी पड़ रही है। वहीं, मघा नक्षत्र का संयोग बन रहा है। विवाह हेतु मघा नक्षत्र शुभ माना जाता है। हालांकि, 02 और 09 जुलाई के दिन विवाह तय न करें। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन विवाह न करने की सलाह दी जाती है।
  • इसके बाद क्रमशः 11 जुलाई, 12 जुलाई, 13 जुलाई, 14 जुलाई एवं 15 जुलाई को विवाह हेतु शुभ मुहूर्त है। कुल मिलाकर कहें तो 11 जुलाई से 15 जुलाई तक लगातार विवाह मुहूर्त है। ज्योतिष एकादशी और त्रयोदशी तिथि को विवाह हेतु शुभ मानते हैं।

इन महीनों में नहीं होगी शादी

ज्योतिषियों की मानें तो जुलाई 16 से लेकर 11 नवंबर तक चातुर्मास के चलते विवाह मुहूर्त नहीं है। आसान शब्दों में कहें तो अगस्त, सितंबर और अक्टूबर महीने में विवाह हेतु लग्न मुहूर्त नहीं है। वहीं, 12 नवंबर के दिन भगवान विष्णु क्षीर सागर में चार माह के विश्राम के बाद जाग्रत होंगे। इसके बाद 13 नवंबर से विवाह हेतु शुभ मुहूर्त है।

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह मजबूत करने के लिए मंगलवार को जरूर करें ये 4 उपाय, सभी संकटों से मिलेगी निजात

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।