Move to Jagran APP

Mangalwar Ke Upay: मंगल ग्रह मजबूत करने के लिए मंगलवार को जरूर करें ये 4 उपाय, सभी संकटों से मिलेगी निजात

Mangalwar Ke Upay ज्योतिषियों की मानें तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में व्याप्त शनि दोष समेत अन्य दोषों से मुक्ति मिलती है। स्वयं शनिदेव ने हनुमान जी को वचन दिया है कि उनकी पूजा करने वाले साधकों को कभी शनि देव कष्ट नहीं पहुचाएंगे। अतः मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा अवश्य करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Mon, 01 Jan 2024 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2024 06:20 PM (IST)
Mangalwar Ke Upay: मंगल ग्रह मजबूत करने के लिए मंगलवार को जरूर करें ये 4 उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Mangalwar Ke Upay: सनातन धर्म में मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने का विधान है। साथ ही हनुमान जी के निमित्त मंगलवार का व्रत रखा जाता है। ज्योतिषियों की मानें तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में व्याप्त शनि दोष समेत अन्य दोषों से मुक्ति मिलती है। स्वयं शनिदेव ने हनुमान जी को वचन दिया है कि उनकी पूजा करने वाले साधकों को कभी शनि देव कष्ट नहीं पहुचाएंगे। अतः मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा अवश्य करें। ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह मजबूत करने हेतु मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने का विधान है। इन उपायों को करने से मंगल देव की विशेष कृपा साधक पर बरसती है। अगर आप भी कुंडली में मंगल मजबूत करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: मंगलवार को पूजा के समय करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ और मंत्रों का जाप, पूरी होगी मनचाही मुराद

मंगलवार के उपाय

  • अगर आप कुंडली में मंगल ग्रह मजबूत करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान के पश्चात लाल रंग का वस्त्र धारण करें। इसके बाद तांबे के पात्र में जल लें। अब इसमें कुमकुम मिलाकर सूर्य देव को पूर्व दिशा में मुख कर जल का अर्घ्य दें। इस उपाय को करने से कुंडली में सूर्य और मंगल दोनों ग्रह मजबूत होते हैं।
  • मंगल देव की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से गृह में हनुमान जी की पूजा करें। इस समय हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें। साथ ही हनुमान जी को बेसन के लड्डू अर्पित करें।
  • अगर आपकी कुंडली में मंगल कमजोर है, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा करें। इसके पश्चात, जरूरतमंदों को लाल रंग के वस्त्र का दान करें। आप गर्म कपड़े का दान कर सकते हैं। इसके अलावा, लाल मिर्च और मसूर दाल का दान करें।
  • अगर आप कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रहों के प्रभाव को खत्म करना चाहते हैं, तो मंगलवार का व्रत करें। इस व्रत का प्रारंभ खरमास के पश्चात करें। इस व्रत को कम से कम 21 मंगलवार करें। इसके पुण्य प्रताप से साधक के सकल मनोरथ सिद्ध होते हैं।

यह भी पढ़ें: जीवन जीने की नई राह दिखाते हैं विवेकानंद जी के ये 10 अनमोल विचार

डिसक्लेमर- 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.