नई दिल्ली, Vinayak Chaturthi 2022 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर मास के दोनों पक्षों में पड़ने वाली चतुर्थी के दिन गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाता है यह व्रत भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन श्री गणेश की पूजा करने के साथ-साथ हल्दी से कुछ उपाय करना लाभकारी होगा।

हल्दी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर किसी मांगलिक कार्य तक में किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन हल्दी से कुछ उपाय करते गणपति जी को आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे उपायों के बारे में जो धन लाभ के साथ नौकरी और बिजनेस में भी लाभ देंगे।

हल्दी से करें ये उपाय

विनायक चतुर्थी के दिन पूजन में भगवान श्री गणेश को हल्दी की पांच गांठ लें और श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ा दें। इसके बाद 108 दूर्वा लें और इनमें गीली हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जप करते-करते चढ़ा दें। ऐसा लगातार 10 दिनों तकर करें। ऐसा करने से धन धान्य की बढ़ोतरी के साथ नौकरी में प्रमोशन भी मिलेगा।

विनायक चतुर्थी पर ये उपाय

आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए

वरद चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के साथ इस मंत्र का जाप करें। इससे व्यक्ति को धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। मंत्र है- ऊँ हस्ति पिशाचिनी लिखे स्वाहा

कष्टों से छुटकारा पाने के लिए

विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ-साथ उन्हें सिंदूर का तिलक लगाएं। तिल लगाते समय इस मंत्र को बोले-'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥'

पैसों की तंगी के लिए

पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन स्नान आदि करने के बाद भगवान गणेश की विधिवत पूजा करें। इसके साथ ही उन्हें भोग में गुड़ में थोड़ा सा घी मिलाकर खिलाएं। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति सही बनी रहती है।

मनोकामना पूर्ण करने के लिए

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को 21 गुड़ की गोलियों के साथ दूर्वा अर्पित करें। ऐसा करने से गणपति जी जल्द प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण होगी।

Pic Credit-

Edited By: Shivani Singh