नई दिल्ली, Puja Path Tips: प्रत्येक हिन्दू घरों में नित्यपूजा में कई प्रकार की सामग्री का प्रयोग किया जाता है। साथ ही कई प्रकार के सुगंधित धूप-दीप भी जलाएं जाते हैं। जैसे-जैसे नवरात्र पर्व निकट आ रहा है बाजार में इनकी मांग तेज हो गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि माना जाता है कि शुद्ध और सुगंधित वातवरण में भगवान जल्दी अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं। लेकिन इन सभी में धूनि के लिए गुग्गल धूप (Guggle Dhoop) को सबसे उपयोगी माना गया है। गूगल न केवल वातावरण को सुगंधित बनाता है बल्कि इसके धूनी में कई औषधीय गुण भी छिपे हुए हैं। आइए जानते हैं क्या है गुग्गल धूप जलाने के फायदे।

दिलाता है तनाव से मुक्ति (Guggal Dhoop Benefits)

गुग्गल धूप जलाने से कई प्रकार के फायदे होते हैं। जिनमें से एक है कि यह परिवार में उत्पन्न हो रहे तनाव को कम करता है। साथ ही पति-पत्नी के बीच पैदा हो रहे मन-मुटाव को दूर करता है।

नकारात्मकता रहती है दूर

घर में गुग्गल धूप जलाने से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं। ज्योतिष में यह उपाय भी बताया गया है कि 7 दिनों तक घर में गुग्गल धूप जलाने से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर भाग जाती हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

कई प्रकार के दोष से मिलेगी मुक्ति (Guggal Dhoop Totke)

कई बार कुंडली में किसी ग्रह के कारण वास्तु दोष या पितृ दोष उत्पन्न हो जाता है। जिस कारण से कई प्रकार की असफलताएं हाथ लगती हैं। इस स्तिथि में गुग्गल के कुछ उपाय करने से कई प्रकार की समस्याएं हल हो जाएंगी।

बीमारियों से करता है बचाव

गुग्गल न केवल ज्योतिषीय गुणों से परिपूर्ण है बल्कि इसमें औषधीय गुण भी मौजूद हैं जो इसे सबसे अलग बनाता है। बारिश के मौसम में इसका प्रयोग करने से कई प्रकार के हानिकारक कीटाणु नहीं फैलते हैं और हवा में मौजूद कीटाणु भी इससे खत्म हो जाते हैं। यह मानसिक थकान को भी दूर करने में सबसे उपयोगी है।

डिसक्लेमर

इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Edited By: Shantanoo Mishra