Move to Jagran APP

New Year 2024: नए साल के पहले दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

नववर्ष शुरू होने में कुछ ही घंटे बचे हैं। हर कोई चाहता है कि आने वाले नए साल में जीवन में सुख-शांति बनी रहे। इसके लिए लोग कई तरह के उपाय और अपने इष्ट देवी-देवता की पूजा-अर्चना करते हैं। मान्यता है कि नए साल के पहले दिन व्यक्ति को कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। वरना सालभर जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

By Jagran News Edited By: Pravin KumarPublished: Sun, 31 Dec 2023 05:27 PM (IST)Updated: Sun, 31 Dec 2023 05:27 PM (IST)
New Year 2024: नए साल के पहले दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

धर्म डेस्क, नई दिल्ली।New Year 2024: साल 2023 खत्म होने जा रहा है। नववर्ष शुरू होने में कुछ ही घंटे बचे हैं। हर कोई चाहता है कि आने वाले नए साल में जीवन में सुख-शांति बनी रहे। इसके लिए लोग कई तरह के उपाय और अपने इष्ट देवी-देवता की पूजा-अर्चना करते हैं। मान्यता है कि नए साल के पहले दिन व्यक्ति को कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए। वरना सालभर जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है कि नए साल के पहले दिन कौन सी गलतियों को करने से जीवन में दुख आते हैं।

loksabha election banner

अगर आप चाहते हैं कि आने वाला नववर्ष सदैव सुख-शांति से भरा रहे, तो इसके लिए रोने-धोने की आदत को अवश्य छोड़ दें। ऐसा करने से सालभर आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास रहेगा।

नववर्ष के पहले दिन तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से पैसो की तंगी का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: New Year 2024: नए साल के पहले दिन इन मंत्रों का करें जाप, धन की होगी प्राप्ति

इसके अलावा इस दिन महिला और बड़े-बुजुर्ग का अपमान न करें। महिलाओं का अपमान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

नए साल के पहले दिन घर में किसी से भी लड़ाई-झगड़ा नहीं करें। परिवार के सदस्यों के बीच शांति बनाएं रखें।

इस दिन घर को गंदा न रखें। सुबह घर की साफ-सफाई करें। ऐसा करने से सदैव मां लक्ष्मी कृपा बनी रहती है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी साफ सफाई वाली घर पर ही वास करती हैं।

इस दिन किसी से बातचीत के दौरान अभद्र भाषा का प्रयोग नहीं करें।

इसके अलावा नववर्ष के पहले दिन पर्स को खाली न रखें। मान्यता है कि पर्स में कैश रखने से पैसों की कमी नहीं होती है।

नए साल के पहले दिन भूलकर भी किसी व्यक्ति से कर्ज न लें। माना जाता है कि ऐसा करने से इंसान को सालभर कर्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है।

किसी पशु-पक्षी को परेशान न करें।

काले रंग के कपड़े धारण नहीं करें और नुकीली चीजों को खरीदने करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Ram Navami 2024 Date: साल 2024 में कब है राम नवमी? जानें- शुभ मुहूर्त, पूजा विधि एवं महत्व


Author- Kaushik Sharma

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.