नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karwa Chauth 2019 Rare Coincidence: करवा चौथ का व्रत महिलाओं के लिए बड़ा खास दिन माना जाता है, खासकर के सुहागिनों के लिए। इस दिन महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए बिना पानी और खाए पूरा दिन व्रत करती हैं। ये व्रत एक पति-पत्नी के प्यारे से बंधन का प्रतीक भी है। ये दिन पूरी तरह से महिलाओं का ही होता है इसलिए वह महिनों पहले इस दिन की तैयारियां शुरू कर देती हैं। इस पर्व पर महिलाएं हाथों में मेहंदी रचाकर, चूड़ी पहन, सोलह श्रृंगार कर अपने पति की पूजा कर व्रत रखती हैं।

करवा चौथ के व्रत को अलग-अलग क्षेत्रों में वहां की प्रचलित मान्यताओं के अनुरूप रखा जाता है, लेकिन इन मान्यताओं में थोड़ा-बहुत अंतर होता है। सार तो सभी का एक होता है पति की दीर्घायु। इस दिन करवा माता और गणेश जी की भी पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन अगर सुहागिन स्त्रियां व्रत रखें तो उनके पति की उम्र लंबी होती है और उनका गृहस्थ जीवन सुखमय होता है।

Karwa Chauth 2019 Mehndi Designs: इस करवा चौथ इन 10 खूबसूरत महंदी डिज़ाइन को करें ट्राए! 

इस बार करवाचौथ पर खास संयोग बन रहा है। कार्तिक मास की चतुर्थी को मनाया जाने वाला करवाचौथ इस साल 17 अक्तूबर को मनाया जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार खास योग बनने की वजह से करवा चौथ का त्योहार और भी शुभ हो गया है। यह योग बहुत ही मंगलकारी है। इस दिन व्रत करने से सुहागिनों को इसका फल मिलेगा। इस बार 70 साल बाद रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगल का योग बन रहा है। 

Karva Chauth 2019: मेकअप के इन लेटेस्ट ट्रेंड को करें फॉलो और नजर आएं सबसे खास

इस बार उपवास का समय 13 घंटे 56 मिनट का है। पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर महिलाएं शाम को चांद को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ती हैं। इस बार चांद 8:18 बजे निकलेगा।

यह है सही मुहुर्त

व्रत समय: सुबह 6:21 से रात 8:18 बजे तक 

उपवास का समय : 13 घंटे, 56 मिनट है

पूजा का मुहूर्त- शाम 5:50 से 7:06  

चांद निकलने का समय : 8:18 बजे 

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप