Move to Jagran APP

Kartik Purnima 2023: इस दिन पड़ रही है कार्तिक पूर्णिमा, जान लें पूजा करने का सही अनुष्ठान

Kartik Purnima 2023 इस साल कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनाई जाएगी। यह सबसे महत्वपूर्ण पूर्णिमा में से एक है। इस शुभ दिन पर लोग व्रत रखते हैं और भगवान सत्यनारायण की पूजा करते हैं। इस दिन गंगा स्नान का बेहद महत्व है। इस दिन लोग विभिन्न धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियां भी करते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन को लेकर कई सारी मान्यताएं बताई गई हैं। आइए जानते हैं-

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediFri, 24 Nov 2023 01:11 PM (IST)
Kartik Purnima 2023: इस दिन पड़ रही है कार्तिक पूर्णिमा, जान लें पूजा करने का सही अनुष्ठान
Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा पूजा अनुष्ठान

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Kartik Purnima 2023: कार्तिक पूर्णिमा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। इस खास दिन पर लोग व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। इस साल कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर 2023 दिन सोमवार को मनाई जाएगी। इस व्रत को करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है। अगर आप जीवन की मुश्किलों को खत्म करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको जरूर व्रत करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :  Friday Upay: शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, पैसों की कमी होगी दूर

कार्तिक पूर्णिमा तिथि

पूर्णिमा तिथि आरंभ - 26 नवंबर, 2023 - 03:53

पूर्णिमा तिथि समाप्त - 27 नवंबर, 2023 - 02:45

कार्तिक पूर्णिमा महत्व

कार्तिक पूर्णिमा सबसे महत्वपूर्ण पूर्णिमा में से एक है। इस विशेष दिन पर लोग व्रत रखते हैं और भगवान सत्यनारायण के रूप में भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। साथ ही इस दिन गंगा स्नान का भी बेहद महत्व है। इस दिन लोग विभिन्न धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियां करते हैं। इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को दान देते हैं।

कार्तिक पूर्णिमा पूजा अनुष्ठान

साधक सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। श्रद्धा अनुसार, गंगा नदी में पवित्र डुबकी लगाएं। हवन, यज्ञ, दान, दान, व्रत और सत्यनारायण व्रत जैसे धार्मिक कार्य करें। भगवान विष्णु के मंदिर जाकर विधि अनुसार, उनकी पूजा-अर्चना करें। इस शुभ दिन पर मंदिरों में दीया जलाएं और रोशनी करें। इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देना भी बेहद शुभ माना गया है।

यह भी पढ़ें :  Vaikuntha Chaturdashi 2023: बैकुंठ चतुर्दशी के व्रत से पहले जान लें पूरी कथा, इस विशेष दिन करें ऐसे पूजा

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'