Move to Jagran APP

Friday Upay: शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, पैसों की कमी होगी दूर

Friday Upay शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। इस दिन अगर मां लक्ष्मी की पूजा सच्चे भाव के साथ की जाए तो भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है। ऐसे में आज शुक्रवार है तो इस दिन से जुड़े ज्योतिष शास्त्र में कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं जिनको करने से धन की मुश्किलों को आसानी से दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं -

By Vaishnavi DwivediEdited By: Vaishnavi DwivediFri, 24 Nov 2023 11:37 AM (IST)
Friday Upay:  शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, पैसों की कमी होगी दूर
Friday Upay: शुक्रवार के दिन करें ये अचूक उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Friday Upay: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिनों का अपना एक खास महत्व है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। इस दिन धन की स्वामिनी मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करने से भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है। ऐसे में आज शुक्रवार है, तो इस दिन से जुड़े ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से धन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Vaikuntha Chaturdashi 2023: कब है बैकुंठ चतुर्दशी ? यहां पढ़ें तिथि और महत्व

शुक्रवार के उपाय

  • साधक स्नान करके शुक्रवार की रात गुलाबी रंग के कपड़े धारण करें। इसके बाद माता लक्ष्मी की पूजा करें और फिर कमल गट्टे की माला से इस मंत्र 'ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा' का जाप करें। साथ ही श्री सूक्त का पाठ करें। ऐसा करने से धन की देवी कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहती है।
  • शुक्रवार की मध्यरात्रि को मां लक्ष्मी के समक्ष घी का दीया जलाएं। इसके बाद एक आसन पर बैठकर कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा मां को मखाने की खीर का भोग लगाएं। यह उपाय लगातार 11 शुक्रवार करें। ऐसा करने से आपके घर कभी पैसों की कमी नहीं होगी।
  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के किसी मंदिर जाएं। मंदिर में जाकर उन्हें गुलाब के फूलों की माला अर्पित करें। साथ ही दक्षिणावर्ती शंख से मां लक्ष्मी का अभिषेक करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
  • शुक्रवार की रात घर के मंदिर में श्री यंत्र की स्थापना करें। इसके पश्चात विधि अनुसार, मां लक्ष्मी की पूजा करें। साथ ही कमल गट्टे की माला से मां के इस मंत्र 'ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:' का जाप करें। इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी सदैव आपके घर पर विराजमान रहेंगी।

यह भी पढ़ें : Shukra Pradosh Vrat 2023: विवाह संबंधी सभी समस्याएं होंगी दूर, शुक्र प्रदोष के दिन करें ये खास उपाय

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'