Move to Jagran APP

सपने में धन मिलना या खोना किस ओर इशारा करता है? जानिए इसका शुभ और अशुभ संकेत

Dreams कई बार सपने देखकर व्यक्ति खुशी हो जाता है तो कई बार दुखी हो जाता है। कई बार तो ऐसे सपने आते है खूब सारा पैसा मिल गया है या गुम हो गया है। जानिए पैसे संबंधी सपने आने का क्या है मतलब।

By Shivani SinghEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2022 12:34 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2022 12:34 PM (IST)
सपने में धन मिलना या खोना किस ओर इशारा करता है? जानिए इसका शुभ और अशुभ संकेत
सपने में धन मिलना या खोना किस ओर इशारा करता है? जानिए इसका शुभ और अशुभ संकेत

नई दिल्ली, Sapno Ka Matlab: आज के समय में हर किसी की चाहत होती है कि वह अमीर होने के साथ सुख शांति से जिए। इसके लिए वह कड़ी मेहनत करता है। इसके साथ ही वह हर समय अमीर बनने के सपने देखता है। लेकिन अगर वो सोते हुए भी अमीर होने का सपना देखता है, तो उसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। जानिए आखिर क्या है सपने में पैसे खोने, गिनने या फिर सड़क पर गिरे नोटों को उठाने मतलब।

prime article banner

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि सपने व्यक्ति के साथ होने वाली घटनाओं का पूर्वाभास होता है। आने वाले समय के बारे में संकेत देता है।

जमीन में गिरे पैसे का अर्थ 

अगर किसी व्यक्ति को सपने में दिखाई देता है कि वह जमीन में गिरे पैसे को उठा रहा है तो इसका मतलब है कि वह वास्तव में है क्या और दुनिया को कौन सी हकीकत दिखा रहा है। सपने का अर्थ है कि व्यक्ति को अपनी वास्तविक हकीकत पहचान लेनी चाहिए और उसी के अनुसार कार्य करना चाहिए।

हवा में उछलते हुए पैसे देखना 

अगर कोई व्यक्ति सपने में पैसे उछलते हुए देखता है तो उसका मतलब है कि आने वाले समय में कोई व्यक्ति आपसे विशेष सलाह लेने वाला है।

पैसे खो जाना देखना

अगर कोई व्यक्ति सपने में पैसे खो जाना देखता है, तो इसका मतलब है कि वह किसी बात को लेकर काफी चिंतित है और तनाव में जी रहा है। इसलिए जरूरी है कि उस बात की जरूरत पर जाकर उसे हल करने की कोशिश करें। 

पैसे गिरते हुए देखना

अगर कोई व्यक्ति सपने में पैसे खुद को गिनते हुए देखता है तो इसका मतलब है कि वह जल्द ही कामयाब होने वाला है।

पैसे निगलते हुए देखना

अगर कोई व्यक्ति खुद को सपने में पैसे निगलते हुए देखता है तो इसका मतलब है कि आने वाला समय सही नहीं जाने वाला है। इसलिए संभल कर रहे।

कटे-फटे नोट देखना

अगर कोई व्यक्ति सपने में कटे फटे नोट देखता है तो यह एक अशुभ संकेत माना जाता है। इस सपने का मतलब है कि आने वाले समय में आपको धन हानि हो। 

गड़ा हुआ धन देखना 

अगर सपने में कोई व्यक्ति गड़ा हुआ धन देखता है तो इसका मतलब है कि आने वाले समय में उसे धन लाभ होगा। 

Pic Credit- Freepik

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.