Move to Jagran APP

Sawan 2019: श्रावण मास में भगवान शिव के इन मंत्रों का करें जाप, मिलेगी सुख-समृद्धि और सफलता

Sawan 2019 श्रावण मास में भगवान शिव के कुछ विशेष मंत्र हैं जिनके जाप से सुख-समृद्धि और सफलता तो मिलती ही है इसके अलावा अकाल मृत्यु से भी मुक्ति मिलती है।

By kartikey.tiwariEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 12:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 12:32 PM (IST)
Sawan 2019: श्रावण मास में भगवान शिव के इन मंत्रों का करें जाप, मिलेगी सुख-समृद्धि और सफलता
Sawan 2019: श्रावण मास में भगवान शिव के इन मंत्रों का करें जाप, मिलेगी सुख-समृद्धि और सफलता

Sawan 2019: हिन्दू कैलेंडर के सावन मास का प्रारंभ बुधवार 17 जुलाई से हो रहा है। सावन मास में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है। सावन के सोमवार को भगवान शिव की आराधना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। सावन मास में भगवान शिव के कुछ विशेष मंत्र हैं, जिनके जाप से सुख-समृद्धि और सफलता तो मिलती ही है, इसके अलावा अकाल मृत्यु से भी मुक्ति मिलती है।

loksabha election banner

सावन में भगवान शिव की पूजा विधि

ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट आज हमें बता रहे हैं कि सावन में शिव परिवार की विशेष कृपा पाने के लिए किस प्रकार पूजा अर्चना करनी चाहिए। सावन के प्रारंभ में विशेष कर पहले सोमवार को व्यक्ति को दैनिक क्रिया से निवृत्त होकर गंगालज मिश्रित जल से स्नान करना चाहिए। इसके पश्चात स्वच्छ वस्त्र पहनकर पूजा घर में जाएं। पूजा की चौकी पर सफेद वस्त्र पर अष्टगंध से ओम नम: शिवाय शिवाय नम: मंत्र लिख लें।

इसके पश्चात चौकी के दूसरी ओर भगवान शिव, माता पार्वती, कार्तिकेय, श्रीगणेश और नंदी की प्रतिमा या फिर शिव परिवार की तस्वीर स्थापित करें। फिर उनकी विधि विधान से पूजा करें। इसके पश्चात भगवान शिव को गंगाजल, अक्षत्, भांग, धतूरा, बेलपत्र, दूध, नैवेद्य, धूप आदि अर्पित करें।

सावन में शिव के इन मंत्रों का करें जाप

सावन मास में भगवान शिव की पूजा के समय आप ओम नम: शिवाय शिवाय नम: मंत्र का जाप प्रतिदिन 5 माला करने से सुख-समृद्धि प्राप्त होता है। इसके अलावा भगवान शिव के पंच स्वरुप मंत्रों का जाप भी सुख-समृद्धि, शांति और सफलता प्रदान करता है।

ओम साधो जातये नम:

ओम वाम देवाय नम:

ओम अघोराय नम:

ओम तत्पुरूषाय नम:

ओम ईशानाय नम:

सावन में महामृत्युंजय मंत्र का भी जाप किया जाता है, हर रोज एक माला जाप करना चाहिए। इसके जाप से अकाल मृत्यु और असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है।

ॐ हौं जूं स: ॐ भूर्भुव: स्व: ओम त्रयम्बकम् यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम उर्वारुकमिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् भूर्भुव: स्वरोम जूं स:।

Sawan Somvar Vrat 2019: सावन का सोमवार व्रत और पूजा विधि, भगवान शिव से मिलेंगे ये 5 आर्शीवाद

Sawan 2019 Start Date: भगवान शिव और माता पार्वती की भक्ति का मास है सावन, जानें सोमवार व्रत तिथि और लाभ

हवन

सावन की पूर्णिमा यानी रक्षाबंधन को भगवान शिव की आराधना के साथ ही हवन करना चाहिए। इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का एक माला जाप कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.