Move to Jagran APP

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज पर इस विधि से करें श्री राधा-कृष्ण की पूजा, वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां

हर वर्ष फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाता है। इस अवसर पर श्री राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना करने का विधान है। फुलेरा दूज पर मथुरा में फूलों की होली का आयोजन किया जाता है। इस बार फाल्गुन माह में फुलेरा दूज का पर्व 12 मार्च (Phulera Dooj 2024 Date) को मनाया जाएगा।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Wed, 06 Mar 2024 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 11:45 AM (IST)
Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज पर इस विधि से करें श्री राधा-कृष्ण की पूजा, वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Phulera Dooj 2024: पंचांग के अनुसार, हर वर्ष फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाता है। इस अवसर पर श्री राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना करने का विधान है। फुलेरा दूज पर मथुरा में फूलों की होली का आयोजन किया जाता है। इस बार फाल्गुन माह में फुलेरा दूज 12 मार्च को मनाई जाएगी। मान्यता है कि इस दिन विधिपूर्वक श्री राधा-कृष्ण की पूजा और व्रत करने से वैवाहिक जीवन खुशहाली से भरा रहता है और श्री राधा-कृष्ण प्रसन्न होते हैं। आइए जानते हैं फुलेरा दूज पर किस प्रकार से श्री राधा-कृष्ण की पूजा करना फलदायी होता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Phulera Dooj 2024: मार्च में कब मनाई जाएगी फुलेरा दूज? जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

फुलेरा दूज पूजा विधि (Phulera Dooj Puja Vidhi)

फुलेरा दूज के दिन ब्रह्मा बेला में उठें और दिन की शुरुआत श्री राधा-कृष्ण के ध्यान से करें। इसके बाद स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें। अब सूर्य देव को जल अर्पित करें। श्री राधा-कृष्ण का गंगाजल, दही, जल, दूध और शहद से अभिषेक करें। उन्हें वस्त्र पहनाकर विशेष श्रृंगार करें। अब उन्हें चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर कर विराजमान करें। उनके ऊपर टोकरी से फूलों की बरसात करें। इसके बाद नैवेद्य, धूप, फल, अक्षत समेत विशेष चीजें अर्पित करें। घी का दीपक जलाकर उनकी आरती और मंत्रों का जाप करें। इसके पश्चात उन्हें माखन मिश्री, खीर, फल और मिठाई का भोग लगाएं। भोग में तुलसी दल को अवश्य शामिल करें। मान्यता है कि बिना तुलसी दल के भगवान श्री कृष्ण भोग स्वीकार नहीं करते हैं। अंत में लोगों में प्रसाद का वितरण करें।  

फुलेरा दूज 2024 शुभ मुहूर्त (Phulera Dooj 2024 Shubh Muhurat)

फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि की शुरुआत 11 मार्च को सुबह 10 बजकर 44 मिनट से होगी और इसका समापन 12 मार्च 2024 को सुबह 07 बजकर 13 मिनट पर होगा। सनातन धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में फुलेरा दूज का पर्व 12 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन श्री राधा-कृष्ण की पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 09 बजकर 32 मिनट से दोपहर 02 बजे तक है।

यह भी पढ़ें: Phulera Dooj 2024: इस दिन मनाया जाएगा फुलेरा दूज, जानिए पूजन नियम

डिसक्लेमर: 'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'

Pic Credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.