Move to Jagran APP

Chaitra Navratri 2023: पूरी करना चाहते हैं मन की मुराद, तो महानवमी के दिन करें ये खास उपाय

Chaitra Navratri 2023 धार्मिक मान्यता है कि जगत का कल्याण करने वाली आदिशक्ति और जगत जननी मां सिद्धिदात्री की भक्ति आराधना करने से जातक के जीवन में हर ओर मंगल ही मंगल होता है। मां सिद्धिदात्री की कृपा दृष्टि पाने के लिए महानवमी के दिन ये उपाय जरूर करें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Thu, 30 Mar 2023 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 10:21 AM (IST)
Chaitra Navratri 2023: पूरी करना चाहते हैं मन की मुराद, तो महानवमी के दिन करें ये खास उपाय
Chaitra Navratri 2023: पूरी करना चाहते हैं मन की मुराद, तो महानवमी के दिन करें ये खास उपाय

नई दिल्ली, अध्यात्म डेस्क | Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-उपासना की जाती है। इससे घर में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है। इस दिन कन्या पूजन का भी विधान है। इसमें कन्या पूजन कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि जगत का कल्याण करने वाली आदिशक्ति और जगत जननी मां सिद्धिदात्री की भक्ति आराधना करने से जातक के जीवन में हर ओर मंगल ही मंगल होता है। अगर आप भी मां सिद्धिदात्री की कृपा दृष्टि पाना चाहते हैं, तो महानवमी के दिन ये उपाय जरूर करें। इन उपायों को करने से जीवन में व्याप्त समस्त प्रकार की परेशानियों का अंत होता है। आइए, उपाय जानते हैं-

loksabha election banner

-अगर आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो महानवमी के दिन मां दुर्गा की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान कराएं। साथ ही दुर्गा स्त्रोत का पाठ करें। इससे मां दुर्गा की कृपा साधक पर अवश्य बरसती है।

-अगर आप घर में सुख और समृद्धि पाना चाहते हैं, तो महानवमी के दिन माता रानी को शंख और कौड़ी भेंट करें। एक चीज का ध्यान रखें कि कौड़ी पीले रंग की होनी चाहिए। माता रानी को शंख भेंट करने से मां शीघ्र प्रसन्न होती हैं। इससे घर में सुख और समृद्धि आती है।

-अखंड सौभाग्य की प्राप्ति हेतु महानवमी के दिन माता रानी को श्रृंगार का समान भेंट करें। ऐसा करने से मां प्रसन्न होती हैं और साधक को सौभाग्य का वरदान देती हैं।

-अगर आपकी आर्थिक स्थति कमजोर है, तो धन प्राप्ति के लिए महानवमी के दिन कमरे की उत्तर दिशा में 9 दीपक जलाएं। दीपक के समक्ष चावल पर श्रीयंत्र रखें। पूजा संपन्न होने के बाद चावल को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से गृह में धन का आगमन होता है।

-अगर घर में कोई व्यक्ति बीमार है, तो उनकी सेहत में सुधार के लिए महानवमी को आग्नेय कोण में मां दुर्गा के निमित्त दीप जलाएं। साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें। इस उपाय को करने से रोग व्याधि और शत्रु का नाश होता है।

डिसक्लेमर-'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.