जयपुर, जागरण संवाददाता। जयपुर रेलवे स्टेशन पर 100 रुपये में 18 टेस्ट कराए जा सकेंगे। इसके लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने हेल्थचेकअप मशीन जयपुर जंक्शन पर शुक्रवार देर रात लगाई और शनिवार को पहली जांच हुई। इस मशीन से 18 तरह की जांच की सुविधा मिलेगी। इन जांचों को तीन कैटेगिरी में बांटा गया है।

जांच के लिए प्रति यात्री 50, 80 और 100 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। यह मशीन सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहेगी। इस मशीन से रेलवे के यात्री का बॉडी कंपोजिशन चैकअप हो सकेगा। इसमें वजन, लंबाई, प्रोटीन, फैट, मिनरल, कैल्शियम, पल्स रेट, डायबीटीज, ब्लड प्रेशर सहित 18 जांचें होगी। यात्रियों की सहायता के लिए मशीन पर एक टेक्निकल अटेंडेंट भी मौजूद रहेगा।

रेलवे की ओर से अप्रैल के प्रारंभ में जयपुर के गांधीनगर, बांदीकुई, अलवर और रेवाड़ी रेलवे स्टेशनों पर भी एक-एक मशीनें लगाई जाएंगी। बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस में शामिल जांच के लिए प्रति यात्री 50 रुपये रेट रखी गई है। वहीं इसके बाद अन्य जांच करवाने पर 80 से 100 रुपए तक वसूले जाएंगे।

जयपुर रेलवे स्टेशन पर 100 रुपये में 18 टेस्ट कराए जा सकेंगे। इसके लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे ने हेल्थचेकअप मशीन जयपुर जंक्शन पर शुक्रवार देर रात लगाई और शनिवार को पहली जांच हुई। इस मशीन से 18 तरह की जांच की सुविधा मिलेगी। इन जांचों को तीन कैटेगिरी में बांटा गया है। जयपुर में लगाई गई इस मशीन को लेकर यात्रियों में काफी उत्साह है। उल्लेखनीय है कि इन्हीं जांचों को बाहर लैबोरेट्री में करवाने पर हजारों रुपए वसूल लिए जाते हैं। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवा वितरण के साथ ही फ्री जांच की सुविधा भी मुहैया करा रखी है। 

कैग ने माना- राजस्थान में पर्यावरण और वन्यजीवों के प्रति संवेदनशीलता नहीं बरती गई

Rajasthan: राजस्थान और गुजरात के बीच छह गांवों को लेकर विवाद

Edited By: Preeti jha