Move to Jagran APP

Hindu Migration: अब जयपुर से नहीं होगा हिंदुओं का पलायन! हिंदू संगठनों ने शुरू किया जागरूकता अभियान

राजस्थान की राजधानी जयपुर के कई इलाकों से हिंदुओं के पलायन का मामला सामने आया है। हिंदुओं के हो रहे पलायन को रोकने के लिए हिंदू संगठनों ने जागरूकता अभियान शुरू किया है। संगठनों के प्रतिनिधि मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में जाकर हिंदुओं को अपने मकान और दुकान नहीं बेचने को लेकर जागरूक कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि वे मुस्लिम समुदाय की ज्यादतियों से परेशान हो रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Thu, 13 Jun 2024 06:28 PM (IST)
जयपुर में हिंदुओं के पलायन पर रोक को लेकर हिंदू संगठनों ने जागरूकता अभियान शुरू किया। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर के कई इलाकों से हिंदुओं के पलायन का मामला सामने आया है। हिंदुओं के हो रहे पलायन को रोकने के लिए हिंदू संगठनों ने जागरूकता अभियान शुरू किया है। संगठनों के प्रतिनिधि मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में जाकर हिंदुओं को अपने मकान और दुकान नहीं बेचने को लेकर जागरूक कर रहे हैं।

लोगों को किया जा रहा जागरूक

घरों के बाहर पोस्टर लगाए गए हैं। शहर में शास्त्री नगर के शिवाजी नगर व भट्ठा बस्ती और सुभाष चौक इलाके में पिछले कुछ समय से हिंदू परिवार पलायन कर शहर के बाहरी इलाकों में जा रहे हैं। साथ ही पलायन करते समय ये अधिकांश लोग अपने मकान मुस्लिम परिवारों को बेच रहे हैं। अब हिंदू संगठन लोगों पलायन नहीं करने और मकान मुस्लिम परिवारों को नहीं बेचने को लेकर जागरूक कर रहे हैं।

पिछले एक सप्ताह में हिंदू परिवार दो बार भत्ता बस्ती पुलिस थाने पहुंचे हैं। इन लोगों के आरोप लगाया कि मुस्लिम युवक हिंदू महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार करते हैं। मादक पदार्थ बेचते हैं। हिंदुओं पर मकान बेचने का दबाव बनाने के साथ ही कब्जे करते हैं।

पलायन को मजबूर करने का आरोप

लोगों का कहना है कि वे मुस्लिम समुदाय की ज्यादतियों से परेशान हो रहे हैं। परेशान हिंदू कॉलोनी छोड़कर जा रहे हैं। शेष बचे हिंदुओं को पलायन के लिए मजबूर किया जा रहा है। थाने पहुंचे लोगों ने सरकार से मांग की है कि गैर हिंदुओं को घर खरीदने से रोका जाए। इन हिंदुओं ने घरों के बाहर पोस्टर चस्पा किए हैं। पोस्टर पर लिखा है कि सनातनियों से अपील, पलायन रोकें।

सभी सनातनी भाई बहनों से निवेदन है कि अपना मकान गैर हिन्दू को नहीं बेचे निवेदक-सर्व हिन्दू समाज। कुछ पोस्टरों पर लिखा है कि पलायन रोको। हिंदुओं की मांग है कि पुलिस उन्हें सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवाए।

यह भी पढ़ेंः

Kuwait Fire: कब आएगा अग्निकांड में जान गंवाने वाले भारतीयों का शव? स्टैंड-बाय पर IAF, कुवैत के विदेश मंत्री ने भारत को दिया ये आश्वासन

NSA के पद पर बने रहेंगे अजित डोभाल, मोदी सरकार ने एक और अफसर का बढ़ाया कार्यकाल