Move to Jagran APP

Congress Chintan Shivir: राजस्थान में होगा कांग्रेस का चिंतन शिविर, अशोक गहलोत व सचिन पायलट संभालेंगे राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की कमान

Rajasthan राजस्थान में कांग्रेस के चिंतन शिविर के दौरान अशोक गहलोत राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव रख सकते हैं। वहीं कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य और उदयपुर के पूर्व सांसद रघुवीर मीणा इस प्रस्ताव का समर्थन करने को तैयार हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 16 Mar 2022 06:14 PM (IST)Updated: Wed, 16 Mar 2022 06:14 PM (IST)
Congress Chintan Shivir: राजस्थान में होगा कांग्रेस का चिंतन शिविर, अशोक गहलोत व सचिन पायलट संभालेंगे राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की कमान
कांग्रेस के चिंतन शिविर में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की कमान अशोक गहलो व सचिन पायलट संभालेंगे। फाइल फोटो

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। कांग्रेस का राष्ट्रीय चिंतन शिविर अगले महीने राजस्थान में हो सकता है। दो दिवसीय चिंतन शिविर में कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य, विधायक दल के नेता, प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष, अग्रिम संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता शामिल किए जाने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से चिंतन शिविर राजस्थान में आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। सोनिया और राहुल गांधी की लगभग सहमति मिल गई है। अधिकारिक रूप से अगले कुछ दिनों में चिंतन शिविर राजस्थान में करने की घोषणा की जाएगी। गहलोत की इस संबंध में पार्टी के संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल से भी चर्चा हुई है। सूत्रों के अनुसार, चिंतन शिविर के दौरान अशोक गहलोत राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव रख सकते हैं। वहीं, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य और उदयपुर के पूर्व सांसद रघुवीर मीणा इस प्रस्ताव का समर्थन करने को तैयार हैं। मीणा ने पिछले दिनों राहुल से मिलकर कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने का आग्रह किया है। पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने के पक्ष में है।

loksabha election banner

गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस के चिंतन शिविर से असर की उम्मीद

कांग्रेस का चिंतन शिविर राजस्थान की राजधानी जयपुर,उदयपुर और अजमेर में से किसी एक शहर में आयोजित करने का प्रस्ताव है। गुजरात विधानसभा चुनाव को निकट देखते हुए पार्टी के कुछ नेता उदयपुर में चिंतन शिविर आयोजित करने के पक्ष में है। सूत्रों के अनुसार, गुजरात के प्रभारी डा. रघु शर्मा ने आलाकमान के समक्ष कहा है कि उदयपुर गुजरात के निकट होने के कारण अगर यहां चिंतन शिविर होता है तो पार्टी के पक्ष में माहौल बनेगा। गुजरात के कार्यकर्ताओं में जोश पैदा हो सकता है। इसके साथ ही राजस्थान के आदिवासी संभाग उदयपुर में पिछले दो विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की स्थिति कमजोर रही है। ऐसे में अगले साल यहां होने वाले विधानसभा चुनाव तक राजस्थान के कार्यकर्ताओं में भी जोश भरा हुआ रह सकता है। उल्लेखनीय है कि साल, 2013 में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान जयपुर के बिड़ला सभागार में कांग्रेस का चिंतन शिविर हुआ था। इस चिंतन शिविर में ही राहुल गांधी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया था। अशोक गहलोत चाहते हैं कि फिर अध्यक्ष भी राहुल गांधी को जयपुर में ही बनाया जाए। कांग्रेस में संगठन चुनाव की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन वर्तमान हालात को देखते हुए राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की घोषणा कर दी जाए। राज्य विधानसभा में सरकारी उपमुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी का कहना है कि पहले जब भी राजस्थान में चिंतन शिविर हुआ है, कांग्रेस मजबूत हुई है। अब फिर राजस्थान में ही कांग्रेस को मजबूत करने की रणनीत तय होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.