Move to Jagran APP

'पंजाब में माहौल सौहार्दपूर्ण...पंजाबियों वापस आओ', NRI मिलनी समारोह में बोले CM मान; बताया वतन वापसी क्यों जरुरी?

आम आदमी पार्टी की सरकार होने से राज्य का माहौल अब सौहार्दपूर्ण है। इसलिए विदेश में बसे पंजाबियों अब वतन वापस आओ और अपना कारोबार करो। यह बात मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने मिनी गोवा के नाम से प्रसिद्ध चमरोड़ पत्तन (Chamrod Port) पर चार जिलों के एनआरआई के साथ आयोजित मिलनी समारोह के दौरान कही। साथ ही उन्होंने चमरोड़ पत्तन को पर्यटन हब बनाने का एलान किया।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Published: Sun, 04 Feb 2024 11:34 AM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2024 11:34 AM (IST)
'पंजाब में माहौल सौहार्दपूर्ण...पंजाबियों वापस आओ', NRI मिलनी समारोह में बोले CM मान

जितेंद्र शर्मा, पठानकोट। Punjab Politics News: आम आदमी पार्टी की सरकार होने से राज्य का माहौल अब सौहार्दपूर्ण है। इसलिए विदेश में बसे पंजाबियों अब वतन वापस आओ और अपना कारोबार करो। इससे जहां लोगों को रोजगार मिलेगा और उन्हें अपने परिवारों के साथ रहने का समय भी मिलेगा।

loksabha election banner

NRI से सीएम मान ने की मिलनी

यह बात मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने मिनी गोवा के नाम से प्रसिद्ध चमरोड़ पत्तन (Chamrod Port)  पर चार जिलों के एनआरआई के साथ आयोजित मिलनी समारोह के दौरान कही। इस दौरान कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, लाल चंद कटारूचक्क और ब्रम शंकर जिंपा ने उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मिलनी में पठानकोट, गुरदासपुर, होशियारपुर और अमृतसर से करीब 800 एनआरआईज ने भाग लिया।

'पंजाब पर्यटन उद्योग का बनेगा केंद्र'

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए मैंने कई राजदूतों और राजनयिकों से मुलाकात की है। इसका एकमात्र उद्देश्य राज्य के विकास को गति देना है, ताकि लोगों को इसका पूरा लाभ मिल सके। निकट भविष्य में पंजाब पर्यटन उद्योग का केंद्र बनकर उभरेगा, क्योंकि ऐसे प्रयास निश्चित रूप से सफल होंगे।

पूर्व सरकार में एनआरआईज को सहना पड़ता था अपमान- CM

सीएम मान ने कहा कि पिछली सरकार के दौरान एनआरआई सम्मेलन सिर्फ दिखावा थे, क्योंकि तब इससे कुछ भी सार्थक नहीं निकला था। उन्होंने कहा कि एनआरआईज को बड़े-बड़े महलों और होटलों में बुलाया जाता था, लेकिन बाद में उन्हें अपमान सहना पड़ता था, क्योंकि किसी को उनकी परवाह नहीं होती थी। हमारी सरकार लोगों को राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत दिखाने के लिए प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस जगह पर यह कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

'अब सौहार्दपूर्ण हो चुका है पंजाब का माहौल'

भगवंत मान ने कहा कि प्रवासी भारतीयों को इसकी प्रगति और समृद्धि के लिए उदारतापूर्वक योगदान देना चाहिए। इस दौरान फ्रांस और यूके में बसे भारतीय निवेशकों ने मंच से प्रदेश के आप सरकार की सराहना करते हुए कहा कि अगर उन्हें सुविधा और सुरक्षा मुहैया करवाई जाती है तो वह पंजाब में अपना कारोबार शुरू करना चाहेंगे।

उन्होंने कहा कि करीब दो दशक तक विदेश में बसे कई भारतीय निवेशकों ने पंजाब में अपना कारोबार शुरू करने का प्रयास किया, लेकिन सरकार की समस्याओं को देखते हुए वह ऐसा नहीं कर पाए। अब उन्हें लगता है कि प्रदेश का माहौल सौहार्दपूर्ण हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: सीएम मान पर जमकर भड़के BJP प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, बोले- राज्य के हालात ठीक नहीं, सीएम सुना रहे छल्ला गीत

चमरोड़ पत्तन बनाया जा रहा पर्यटन हब

मुख्यमंत्री ने कहा कि चमरोड़ पत्तन की खूबसूरती के बारे में पूर्व की सरकारों ने कोई जानकारी नहीं दी। इसके चलते यह क्षेत्र छुपा रहा। अब आप सरकार की नजर इस पर पड़ चुकी है। लिहाजा, चमरोड़ पत्तन को पूरी तरह पर्यटन हब बनाने पर काम तेजी से चल रहा है।

चमरोड़ में होटल का कारोबार करने के लिए ताज, हयात और महिंद्रा ग्रुप से बात चल रही है। लिहाजा, बहुत जल्द इनमें से किसी एक के साथ सहमति बन जाएगी। इसके बाद पठानकोट खास तौर पर धार एरिया में कारोबार बढ़ेगा।

‘मुख्यमंत्री फील्ड अफसरों’ बने एनआरआईज के नोडल अफसर

‘मुख्यमंत्री फील्ड अफसरों’ को एनआरआईज के लिए नोडल अफसर नियुक्त किया है। वेबसाइट बनाई गई है, जिससे उनकी शिकायतों का तुरंत और समयबद्ध ढंग के साथ निपटारा यकीनी बनाया जा सके।

एनआरआईज को आर्थिक और सामाजिक रिश्तों को मजबूत करने के साथ शिक्षा और सेहत सेवाओं को उत्साहित करने में बड़ा योगदान डालने की अपील की।

उन्होंने पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए चमरोड़ में जेट स्की, मोटर पैराग्लाइडिंग और हाट एयर बैलून गतिविधियां शुरू करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें- Chandigarh Mayor Election: 'अगर बीजेपी 2024 में आ गई तो मोदी का नाम मोदी पुतिन हो जाएगा', सीएम भगवंत मान ने BJP पर बोला हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.