Move to Jagran APP

नवरात्र शुरू, दुल्हन की तरह सजे मंदिर और बाजार

आज से नवरात्र शुरू हो गए है। मां दुर्गा की आराधना के लिए मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 05:38 PM (IST)
नवरात्र शुरू, दुल्हन की तरह सजे मंदिर और बाजार
नवरात्र शुरू, दुल्हन की तरह सजे मंदिर और बाजार

संवाद सूत्र, बंगा : आज से नवरात्र शुरू हो गए है। मां दुर्गा की आराधना के लिए मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। नवरात्र में श्रद्धालु नौ दिनों तक व्रत रख पूजा पाठ करेंगे। मंदिरों के साथ ही घरों में भी कलश स्थापना होगी। नौ दिनों तक श्रद्धालु देवी के अलग-अलग रूपों की आराधना व पूजन करेंगे। शुक्रवार को पूरा दिन मंदिरों में साफ-सफाई और मां दुर्गा की प्रतिमाओं को सजाने का सिलसिला जारी रहा। देर रात तक मंदिरों को सजाने का काम किया गया। मंदिरों को जहां रंग-बिरंगी झालरों व लाइटों से जगमग किया गया, वहीं प्रतिमाओं की विशेष सजावट की गई। मंदिरों में पूजन के साथ ही भजन-कीर्तन की व्यवस्था भी की गई है।

loksabha election banner

मां दुर्गा का होता विशेष श्रृंगार ज्योतिषाचार्य पंडित प्रदीप शर्मा ने बताया कि नवरात्र के दौरान मां दुर्गा का विशेष श्रृंगार किया जाता है। दुर्गा के श्रृंगार में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी जाती। श्रृंगार के बिना मां दुर्गा की आराधना सफल नहीं हो पाती। इसलिए घरों व मंदिर में मां दुर्गा की सजावट की जाती है। बाजार में लौटी चहल-पहल

पितृ पक्ष के चलते सुस्त पड़े बाजार में नवरात्र पर्व के साथ ही चहल पहल लौट आई है। पितृपक्ष के कारण कारोबार ठप चल रहा था। आज से शुरू हो रहे नवरात्र को लेकर बाजार सज गए हैं और पूजन-सामग्री से लेकर अन्य सभी सामान भी दुकानों के बाहर सज गए और खूब रौनक देखने को मिली। सभी मंदिरों में रहेगी श्रद्धालुओं की भीड़ शहर के प्राचीन शिव मंदिर, श्री सनातन धर्म शीतला मंदिर, पाठशाला मंदिर, बडा खुह मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, श्री माता नैना देवी मंदिर, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, शिव मंदिर सत्ता भैना माता रानी का मंदिर को पूरी तरह सजाया गया है। इन मंदिरों में नवरात्र के दौरान सबसे ज्यादा भक्त माथा टेकने के लिए आते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.