Move to Jagran APP

सितंबर माह तक नगर काउंसिल ने एकत्रित किए 1.8 करोड़ प्रॉपर्टी टैक्स, बिना जुर्माने के दिसंबर तक भर सकते हैं कर

नवांशहर नगर कौंसिल की ओर से सितंबर माह तक शहर से प्रॉपर्टी टैक्स के तौर पर 1800 रिटर्न भरी गई व 1 करोड़ 8 लाख रुपये इकट्ठा किए गए।। सबसे ज्यादा 30 सितंबर को एक ही दिन में 10 लाख रुपये से ज्यादा का टैक्स प्राप्त किया। पिछले वर्ष सितंबर माह तक 1400 रिटर्न भरी गई थी व एक करोड़ 1 लाख रुपये इकट्ठा किया गया।

By Sushil Pandey Edited By: Nidhi VinodiyaPublished: Tue, 03 Oct 2023 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 04:03 PM (IST)
बिना जुर्माने के दिसंबर तक भर सकते हैं कर, फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नवांशहर। नगर कौंसिल नवांशहर (Nawanshar City Council) की ओर से सितंबर माह तक शहर से प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) के तौर पर 1800 रिटर्न भरी गई व 1 करोड़ 8 लाख रुपये इकट्ठा किए गए।। सबसे ज्यादा 30 सितंबर को एक ही दिन में 10 लाख रुपये से ज्यादा का टैक्स प्राप्त किया। पिछले वर्ष सितंबर माह तक 1400 रिटर्न भरी गई थी व एक करोड़ 1 लाख रुपये इकट्ठा किया गया।

loksabha election banner

रिटर्नस को 3 हजार तक ले जाने का लक्ष्य

इस वर्ष का लक्ष्य टैक्स के तौर पर 1 करोड़ 29 लाख रुपये प्राप्त करने का है। इसके साथ ही इस बार 2500 लोगों द्वारा रिटर्न भरने की उम्मीद है। नगर कौंसिल के अधिकारियों का कहना है कि इन रिटर्नस को 3 हजार तक ले जाने का भी लक्ष्य है।

20 से लेकर 30 फीसद टैक्स भरने में बढ़ोतरी

शहर की मौजूदा प्रॉपर्टियों की संख्या में 20 से लेकर 30 फीसद तक अधिक टैक्स रिटर्न भरने में बढ़ोतरी हुई है। शहर में प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर 10 वर्ष पहले सर्वे हुआ था। जिसमें शहर में घरों, दुकानों, प्लाटों, कमर्शियल इमारतों आदि की गिनती की गई थी। सर्वे के दौरान शहर के 11 हजार के करीब प्राप्रटी यूनिट का अंदाजा लगाया गया था, जिसमें 4 हजार के करीब प्लाट थे।

वर्ष 2022-23 में बढ़ोतरी हुई

इन प्लाटों की संख्या अब कम हुई व उस हिसाब से देखा जाए तो अब 8 हजार ऐसे यूनिट है, जो प्रॉपर्टी टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं, लेकिन पिछले पांच वर्षों का औसत देखें तो कौंसिल के पास सिर्फ 2 हजार रिटर्न ही दाखिल होती है। वर्ष 2022-23 में बढ़ोतरी हुई थी।

सितंबर माह तक 1400 लोगों ने रिटर्न दाखिल की

पिछले वर्ष 2510 लोगों ने रिटर्न भरी थी। पिछले वर्ष सितंबर माह तक 1400 लोगों ने रिटर्न दाखिल की है, जिसमें 1 करोड़ 1 लाख की आमदनी हुई थी। अधिक से अधिक आमदनी पैदा करने के लिए विभिन्न सरकारी व निजी लोगों को पत्र जारी किए गए हैं। इसके साथ ही दुकानों व कमर्शियल इमारतों से आमदनी हासिल करने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं।

गलत रिटर्न भरने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

इस बारे में इंस्पेक्टर नवीन गोयल का कहना है कि कि सितंबर में माह में 1900 से ज्यादा रिटर्न आने का लक्ष्य रखा गया था पर 1400 लोगों की ओर से ही रिटर्न भरी गई है। उन्होंने कहा कि लोगों को रिटर्न भरने के लिए प्रेरित करने के लिए विभाग की ओर से कैंप लगाए जाएंगे। जिन्होंने गलत रिटर्न भरी है उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

Also Read: पंजाब पूर्व CM कैप्टन के करीबी चहल की याचिका पर पंजाब सरकार को नोटिस, संपत्ति से जुड़ा है मामला

गलत रिटर्न भरने वालों से 10 साल का जुर्माना वसूला जाएगा

नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी रामप्रकाश का कहना है कि लोग समय पर और सही टैक्स रिटर्न भरे। गलत टैक्स रिटर्न भरने वालों के खिलाफ चेकिंग अभियान अगले महीने शुरू किया जा रहा है, जिसमें अगर गलत किराया या फिर गलत रिटर्न मिलती है, तो उपभोक्ता से दस साल का जुर्माना व ब्याज वसूला जाएगा। लोग निगम के टैक्स कलेक्शन सेंटरों में टैक्स जमा करवा सकते है।

Also Read: पंजाब में आम आदमी क्लीनिक दे रहे अच्छे स्वास्थ्य की डोज, 58 लाख से अधिक लोगों ने लिया लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.