Move to Jagran APP

पंजाब में आम आदमी क्लीनिक दे रहे अच्छे स्वास्थ्य की डोज, 58 लाख से अधिक लोगों ने लिया लाभ

पंजाब राज्य में आम आदमी क्लीनिक की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज एक वर्ष में अलग-अलग चरण में खोले गए 664 आम आदमी क्लीनिकों से 58 लाख से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। यह आंकड़ा मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार पर जनता के भरोसे को दिखाता है। इन क्लीनिकों में घर के पास ही अच्छा इलाज मिल रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariPublished: Tue, 03 Oct 2023 01:53 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2023 03:28 PM (IST)
भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संभालकर रखा जा रहा है मरीजों का डाटा

चंडीगढ़। पंजाब राज्य में आम आदमी क्लीनिक की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज एक वर्ष में अलग-अलग चरण में खोले गए 664 आम आदमी क्लीनिकों से 58 लाख से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। यह आंकड़ा मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार पर जनता के भरोसे को दिखाता है।

loksabha election banner

मुफ्त में इलाज, दवाइयां और टेस्ट

पंजाब के सभी आम आदमी क्लीनिकों में मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाता है। यहां मरीजों के लिए 80 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं, साथ ही 38 तरह के टेस्ट भी किए जाते हैं। पिछले एक साल में जहां लगभग 30.25 करोड़ रुपए की कीमत की दवाइयां मरीजों को मुफ्त में उपलब्ध करवाई गईं, तो वहीं 20 लाख से अधिक मुफ्त टेस्ट भी किए गए। मरीजों की सेवा के लिए सभी आम आदमी क्लीनिक्स में एक मेडिकल अफसर, फार्मासिस्ट, क्लीनिक असिस्टेंट और हैल्पर मौजूद रहते हैं। ये क्लीनिक्स IT से लैस हैं, जहां मेडिकल अफसर, फार्मासिस्ट और क्लीनिक असिस्टेंट के लिए 1-1 टैबलेट की व्यवस्था की गई है, जिसमें मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है, साथ ही दवा और टेस्ट के विवरण डाले जाते हैं।

भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संभालकर रखा जा रहा है मरीजों का डाटा

आधुनिक तकनीक से लैस इन आम आदमी क्लीनिकों में मरीजों का डाटा संभालकर रखा जाता है, जिससे भविष्य में इसका लाभ लिया जा सकेगा। जैसे, अगर किसी मरीज को ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर या फिर कोई और संक्रामक रोग है और उसने आम आदमी क्लीनिक से इलाज करवाया, तो डॉक्टर्स उसके दर्ज डाटा की मदद से उसका बेहतर व तेजी से इलाज कर पाएंगे। इसके अलावा सिस्टम में मरीजों का डाटा उपलब्ध होने से सरकार को स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर नीति बनाने में भी मदद मिलेगी।

लोगों से मिल रही है वाहावाही

लुधियाना के किला मोहल्ला के रहने वाले दीपक शर्मा ने कहा, “नया आम आदमी क्लीनिक खुलने से मेरे घर के पास ही स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी शुरू हो चुकी हैं। सर्दी, बुखार, खांसी और अन्य साधारण बीमारियों का इलाज मुफ्त में हो रहा है। इसके अलावा ब्लड, शुगर और अन्य टेस्ट मुफ्त में किए जा रहे हैं। इससे यहां के लोग काफी खुश हैं। यह स्वागत योग्य कदम है। इस बेहतरीन काम के लिए मैं मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को धन्यवाद कहना चाहूंगा।”

यह आम आदमी क्लीनिक आम लोगों के लिए एक राहत की तरह है। इससे मैं और मेरे परिवार के लोग बहुत खुश हैं। यहां पांच और नये आम आदमी क्लीनिक्स खुल गए हैं, जो यह दिखाता है कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़े सुधार लाने और पंजाब के लोगों को मुफ्त में बेहतर इलाज मुहैया करवाने के लिए पूरी निष्ठा से काम कर रही है। - अमृतसर की ड्रीम सिटी झबाल रोड के निवासी बलविन्दर सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.