Move to Jagran APP

पंजाब में पीएम मोदी के लिए अरदास करने वाला महिला सरपंच का पति गिरफ्तार, SC आयोग ने मांगा जवाब

पंजाब के बठिंडा स्थित गांव बीड़ तालाब में महिला सरपंच के पति ने पीएम नरेंद्र मोदी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए गुरुद्वारे में अरदास की। इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया। मामले में पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 05:21 PM (IST)
गुरुद्वारे में अरदास करता गुरमेल सिंह ।

जेएनएन, बठिंडा/अमृतसर। पंजाब के बठिंडा स्थित गांव बीड़ तालाब की महिला सरपंच राजपाल कौर के पति गुरमेल सिंह खालसा द्वारा गुरुद्वारा साहिब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तंदुरुस्ती और डेरा प्रमुख की रिहाई के लिए अरदास की गई। इसके बाद गांव में माहौल तनावपूर्ण हो गया। एडवोकेट हरपाल सिंह खारा की शिकायत पर पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धाराओं के तहत केस दर्ज कर गुरमेल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (National Commission for Scheduled Castes) ने मामले में पूरी घटना की जानकारी तलब कर दी है।

loksabha election banner

आजाद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़कर सरपंच बनी राजपाल कौर के पति गुरमेल सिंह द्वारा की गई अरदास में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी द्वारा अनुसूचित भाईचारे के किसी व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाने के एलान का स्वागत किया। उन्होंने अरदास में एक परिवार द्वारा गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी कराने व उसका इंसाफ न मिल पाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि दो परिवार पंजाब को लूट रहे हैं, इसलिए किसी अनुसूचित जाति के व्यक्ति के सिर पर हाथ रखकर उसको मुख्यमंत्री बनाया जाए। साथ ही कहा कि छठे जामे में जैसे 52 राजाओं को रिहा कराया था, ठीक उसी तरह डेरा प्रमुख को भी रिहा कराएं।

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर की आवाज में पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला से चल रही थी कांग्रेस टिकट की डील, गोरा ने खोले कई राज

उधर, बठिंडा के एसएसपी भूपिंदरजीत सिंह विर्क ने कहा कि एडवोकेट हरपाल सिंह खारा की शिकायत पर आरोपित गुरमेल सिंह खालसा पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धाराओं के तहत केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

गुरमेल की गिरफ्तारी एससी आयोग ने मांगा जवाब

गुरमेल सिंह की गिरफ्तारी पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने पंजाब के डीजीपी व मुख्य सचिव से जवाब मांगा है। नोटिस जारी करते हुए उन्होंने पुलिस द्वारा की गई तहकीकात की रिपोर्ट तलब की है। अगर एसएसपी द्वारा इस संबंधी कोई रिपोर्ट नहीं भेजी जाती है तो उन्हें दिल्ली में तलब किया जाएगा।

कमीशन के चेयरमैन विजय सांपला शुक्रवार शाम को एयरपोर्ट से सीधे अमृतसर पहुंचे, जहां से सर्किट हाऊस पहुंचने के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए पंजाब पुलिस द्वारा दर्ज किए गए इस केस की सख्त शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने एसएसी सीएम बनाने का एलान किया है और पंजाब सरकार की तरफ से यह जानबूझकर अनुसूचित जाति के लोगों को टारगेट कर रही है, ताकि कोई और इस आवाज को न उठा सके।

अमृतसर में पत्रकारों से बातचीत करते विजय सांपला। जागरण

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति समाज के लोगों को अब उम्मीद जगी है कि उनका कोई नेता सीएम बनेगा, जिसके बाद उनका उद्धार हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सिख धर्म में अगर कोई गलती करता है तो उसे श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार उसे वहां बुलाते हैं और उससे पूछते। पूछने के बाद उसे अगर वह दोषी पाया जाता है तो उसे धार्मिक सजा आदि दी जाती है। उन्होंने कहा कि ग्रंथी अनुसूचित जाति से संबंधित है और उसने यह इच्छा जताई कि उनमें उम्मीद जगी है कि अब पंजाब का मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति का होगा। उन्होंने अपनी भावनाएं व्यक्त की है और प्रभु के आगे अरदास करने का हर किसी को हक है।

वहीं, भाजपा नेता सुखपाल सरां ने कहा कि गुरमेल सिंह ने गुरुद्वारा साहिब में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाने के एलान व उनकी तंदरुस्ती के लिए अरदास की है। इसी कारण उन पर केस दर्ज किया गया है, जिसे तुरंत रद किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.