Move to Jagran APP

नशे के खिलाफ 30 हजार बच्चों ने स्वर्ण मंदिर में CM मान के साथ की अरदास, मुख्यमंत्री बोले- बनाएंगे दोबारा 'रंगला पंजाब'

पंजाब के युवाओं को नशों के खिलाफ जागरूक करने के लिए अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ‘द होप इनशिएटिव’ (The Hope Initiative) मुहिम के तहत आज श्री हरिमंदिर साहिब यानी गोल्डन टेम्पल में अरदास की जा रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान भी यहां पहुंच गए हैं। सरकारी और प्राइवेट स्कूल के तीस हजार बच्चों ने मिलकर अरदास की। युवाओं को नशों से दूर रहने की अपील की गई।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Wed, 18 Oct 2023 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 12:15 PM (IST)
नशे के खिलाफ 30 हजार बच्चों ने स्वर्ण मंदिर में CM मान के साथ की अरदास

जागरण संवाददाता, अमृतसर। पंजाब के युवाओं को नशों के खिलाफ जागरूक करने के लिए अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से ‘द होप इनशिएटिव’ मुहिम के तहत आज श्री हरिमंदिर साहिब यानी गोल्डन टेम्प (Golden Temple) में अरदास की गई। अरदास में हिस्सा लेने के लिए पीली पगड़ियां धारण कर हेरिटेज स्ट्रीट में हजारों विद्यार्थी एकत्रत हुए। सीएम मान भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वहां पहुंचे और उन्होंने सब के साथ मिलकर नशे के खिलाफ अरदास की। 

loksabha election banner

तीस हजार बच्चों ने मिलकर की अरदास

अरदास में जिले के 56 सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के तीस हजार बच्चों ने हिस्सा लिया। सभी विद्यार्थियों ने अरदास के पहले सो निहाल सतश्री अकाल के जयघोष और वाहेगुरु वाहेगुरु का पाठ किया। जिसके बाद अरदास की गई। वहीं, सीएम मान ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया। 

'पंजाब को दोबारा बनाएंगे 'रंगला पंजाब'

सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब को दोबारा रंगला पंजाब बनाना है, यही हमारी मिशन है। आज सरबत के भले की अरदास की गई है। उन्होंने कहा कि आज जो तीस हजार बच्चे यहां पहुंचे हैं इन्होंने गुरुद्वारा साहिब में अरदास की है, कसम खाई है कि नशे के दलदल में नहीं फंसेंगे। एक मुहिम भी शुरू की गई है खेड्डा वतन पंजाब दिया.. इसके तहत गांवों, कस्बों के बच्चों को यहां खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि वे बुरी संगत में न फंसे।

खिलाड़ियों की हो रही पुलिस में भर्ती

बच्चों को नशे की लत से निकालकर उन्हें रोजगार देने की जरुरत है। बहुत अच्छा लगता है गांवों के बच्चे अब क्लर्क, पटवारी और जज बन रहे हैं। सही दिशा में जा रहे हैं। सफलता का सही रास्ता सिर्फ मेहनत है। सीएम मान ने आगे कहा कि एशियन गेम में 19 रिकॉर्ड मेडल जीते खिलाड़ियों की पुलिस में भर्ती की जा रही है।

पंजाब को नशा मुक्त करने की सभी ने की अरदास

सरकार नौकरी देने का प्रबंध कर रही है ताकि युवा व्यस्त रहें और नशे से दूर रहें। उन्होंने कहा कि गुरु साहिबान ने हमें शिक्षा का जो रास्ता दिखाया है हमे उसी पर चलना है। उन्होंने कहा कि पंजाब को नशा मुक्त करने की हम सभी ने अरदास की है।

नशे में फंसे लोगों को निकाला जाएगा बाहर 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अरदास है कि हम उच्च शिक्षा हासिल कर समाज की जिमेदारी संभाले। ये अभियान पुलिस या सरकार का नहीं है। अब गांव स्तर पर कमेटिया बनाई जाएगी, अगर कोई नशे में फंस गया है तो उसका इलाज करवा उन्हें इस से निकाला जाएगा। वहीं, इस कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत साहनी और  सांसद गुरजीत सिंह औजला भी पहुंचे हैं।  

नशे के नेटवर्क को धवस्त करने की मांग की

सांसद गुरजीत सिंह ओजला ने कहा कि पंजाब सरकार का यह प्रयास युवाओं को नशे से दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हम इस प्रयास की सराहना करते हैं, लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मन से यह भी मांग है कि वे अमृतसर को पंजाब में पहले नशे के नेटवर्क को ध्वस्त करें तभी नशा मुक्ति का संकल्प सार्थक हो पाएगा। 

विक्रमजीत साहनी ने क्या कहा?

विक्रमजीत साहनी ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। इस शपथ समारोह में 40000 से अधिक बच्चे हिस्सा लेने पहुंच रह रहे हैं। यह बच्चे आज शपथ लेंगे कि वह कभी भी नशे को हाथ नहीं लगाएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह का यह प्रयास भी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन युवाओं को भी गले लगा रही है जो नशे की दलदल में धंस चुके हैं।

उनके लिए उनकी संस्था ने स्वामी विवेकानंद नशा छुड़ाओ केंद्र खोल रखे है, जहां उनका फ्री इलाज होता है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार उन युवाओं को भी गले लगा रही है जो नशे की दलदल में धंस चुके हैं। 

क्रिकेट टूर्नामेंटों का भी होगा आयोजन

‘द होप इनशिएटिव’ के तहत  क्रिकेट टूर्नामेंटों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अभी तक 900 से अधिक टीमों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।  अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए 32 टीमें हिस्सा ले रही है, जबकि फिजिक्ली चैलेंज्ड, सीनियर सिटीजन, पंजाब पुलिस, आर्मी व स्कूल के बच्चों की टीमों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है।

अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट गांधी ग्राउंड में होगा, जबकि बाकी के क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए शहर की 40 ग्राउंड तैयार किए गए हैं। वहीं, युवाओं के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट भी करवाए जाएंगे। जिसमें 14 साल से लेकर बड़े तक हिस्सा ले सकते है।

खिलाड़ियों को दिए जाएंगे बेहतर मौके

इन टूर्नामेंटों की खासियत यही रहेगी कि यह क्रिकेट टूर्नामेंट वहीं करवाए जाएंगे, जहां लोग अक्सर ही खेलते है। हार्ड और टेनिस की बॉल के साथ भी यह टूर्नामेंट होंगे। जीतने वाली टीमों को 15 लाख रुपये तक के इनाम दिए जाएंगे। इसके अलावा बढ़िया क्रिकेट खेलने वालों के लिए उन्हें बढ़िया मौके भी दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather: ठंड ने दी दस्तक, बारिश से लुढ़का तापमान...अब नहीं बरसेंगे बदरा; चार दिन तक साफ रहेगा मौसम

वाकाथोन से हुई शुरुआत

समागम की शुरुआत पीली दस्तार वाले विद्यार्थियों की अगुवाई वाली वाकाथोन के साथ हुई, जो पुराने शहर के चारों दरवाजों से लेकर श्री हरिमंदिर साहिब तक पहुंचे। समागम में भारी इकट्ठ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने भी खासे प्रबंध किए हुए थे। 

यह भी पढ़ें- Ludhiana Gas Leak: न्याय के इंतजार में पथराई आंखें, महीनों बाद बनी नई कमेटी; हादसे में 11 लोगों की गई थी जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.