Move to Jagran APP

Punjab Weather Update: लुधियाना में तेज हवाएं चलनी शुरू, फरीदकाेट में छाए बादल; भीषण गर्मी से राहत

पंजाब के कई जिलाें में साेमवार काे माैसम का मिजाज बदलने से लाेगाें काे गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग द्वारा पूर्व में ही आज के दिन बादल छाए रहने व हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 08:49 AM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 01:35 PM (IST)
Punjab Weather Update: लुधियाना में तेज हवाएं चलनी शुरू, फरीदकाेट में छाए बादल; भीषण गर्मी से राहत
Punjab Weather Update: लुधियाना में साेमवार काे छाए बादल। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना/फरीदकाेट। Punjab Weather Update: शहर में बादलों की दस्तक के साथ ही तेज हवाएं चलनी शुरू हाे गई है। इससे मौसम का मिजाज बदल गया है। वहीं तपिश और भीषण गर्मी से राहत मिली है।  वहीं सुबह से आसमान में घुम्मड़ रहे काले बादल व चल रही हल्की हवाएं लोगों के लिए सुकून दिलाने वाली रही। विगत वर्षाें की अपेक्षा इस बार मार्च, अप्रैल और अब मध्य मई माह तक बारिश न के बराबर हुई, जबकि विगत वर्ष इस दौरान नौ बार कुल 269 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई थी, और इस बार मात्र तीन मिलीमीटर बारिश दो बार में रिकार्ड की गई। इस सत्र का सबसे गर्म रविवार 45.4 डिग्री सेल्सियश के साथ रहा।

loksabha election banner

सोमवार सुबह फरीदकोट जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियश दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग द्वारा पूर्व में ही आज के दिन बादल छाए रहने व हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है, अब तक बारिश तो नहीं हुई है, परंतु आसमान में छाए काले बादलों को देख पूरी संभावना बनी हुई है। ऐसे में यदि बारिश होती है तो खेत-खलिहान से लेकर पशु-पक्षियों व पेड़-पौधों सभी के लिए लाभप्रद होगी।

लुधियाना में बदला मौसम

शहर में मौसम केंद्र चंडीगढ़ ने सीवियर हीट वेव के आसार जताए थे। इसके साथ ही लुधियाना में दोपहर तक पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। स्वास्थ्य माहिरों के अनुसार सीवियर वेव खतरनाक होती है। इस दौरान ज्यादा देर तक धूप में रहने से बेहोशी, चक्कर आने, घबराहट हो सकती है। लोगो को कभी भी बहुत ज्यादा लू चलने की स्थिति  में धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए।

खाली वेट कभी भी धूप में नही जाना चाहिए। क्योंकि तेज धूप की वजह से डिहाइड्रेशन हो सकती है। हिमाचल के ऊपरी हिस्सो में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से मौसम में बदलाव होगा, जिससे 17 मई तक लू से राहत रहेगी और तापमान में कमी आएगी

यह भी पढ़ें-Summer Vacation Plan: भारत का मैनचेस्टर कहलाता है लुधियाना, गर्मी की छुट्टियों में ये 7 खूबसूरत जगहें जरूर देखें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.