Move to Jagran APP

Sidhu Moose wala Murder: मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की ताबड़तोड़ गोलियां मारकर हत्या, लारेंस बिश्‍नोई गुट ने ली जिम्‍मेदारी

Sidhu Moosewala Murder पंजाब के जाने-माने गायक सिद्धू मूसेवाला की गोलियां मार कर हत्‍या कर दी गई है। हमलावरों ने उन पर तबाड़तोड़ गाेलियां चलाईं। हमले में दो लोग जख्मी भी हुए हैं। घटना मानसा जिले में हुई है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 06:12 PM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 09:51 PM (IST)
Sidhu Moosewala Murder: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की गोली लगने से मौत हो गई है।

जेएनएन, मानसा। अपने गीतों के माध्यम से गन कल्चर को बढ़ावा देने वाले पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala- Shubhdeep Singh Sidhu) की हत्या से पंजाब में हड़कंप मच गया है। उन पर मानसा के जवाहरके गांव में अज्ञात हमलावरों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की है। बताया जा रहा है कि सिद्धू मूसेवाला पर करीब 30 गोलियां दागी गईं। पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला की हत्‍यर की जिम्‍मेदारी लारेंस बिश्‍नोई ग्रुप ने ली है।

loksabha election banner

इसकी जिम्मेदारी लारेंस बिश्नोई ग्रुप के कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली है। मूसेवाला का मैनेजर शगनप्रीत का नाम शिअद नेता विक्की मिड्डूखेड़ा हत्याकांड में आया था। यह घटना उसी की प्रतिक्रिया मानी जा रही है। भावरा ने कहा कि मूसेवाला जब अपने घर से निकले तब रास्ते में दो-दो  गाड़ी आगे और पीछे से आईं और इनकी गाड़ी पर फायरिंग की और जब इनको अस्पताल ले जाया गया वहां उनको मृत घोषित किया गया। यह आपसी रंजिश का मामला लगता है।

भावरा ने कहा कि मामले की जांच चल रही है और मुख्यमंत्री के आदेश पर मेरी तरफ से आइजी रेंज को एसआइटी बनाने के लिए कह दिया गया है। मौके से बरामद कारतूस से लगता है कि तीन अलग-अलग हथियारों का इस्तेमाल हुआ है। आइजी रेंज के अलावा मानसा और बठिंडा के एसएसपी भी मौके पर पहुंचे।

दूसरी ओर, आप के विधायक सौरभ भारद्धाज ने कहा कि जब हत्या हुई वह बिना अपनी सुरक्षा के अपनी प्राइवेट गाड़ी में कहीं जा रहे थे। हम लोग जांच कर रहे हैं कि कहीं उनके साथी ही इस घटना में तो शामिल नहीं थे क्योंकि सिर्फ उनको ही पता था कि सिद्धू मूसेवाला बिना सुरक्षा के हैं।

फरीदकोट के आइजी पीके यादव ने कहा कि हमलावर अपनी गाड़ी छोड़कर भागे हैं। हमें कुछ सुराग मिले हैं जिस पर हम तहकीकात कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही इसमें गिरफ़्तारियां कुछ मिलेंगी। हमने SIT भी गठित की है जो रोज़ इस मामले में जांच करेंगी।   

मानसा में सिद्धू मूसेवाला की हत्या बाद शहर व जिले की दोनों जेलों में हाई अलर्ट कर दिया गया है। सेंट्रल जेल में बंद बिश्नोई गैंग के दो सदस्यों को बाकियों से अलग कर दिया गया है। सेंट्रल जेल में पहले ही अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया व कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बंद होने से अलर्ट चल रहा था, लेकिन मूसेवाला की हत्या के बाद गैंगस्टरों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

जेल में सेखों, जग्गू भगवानपुरिया सहित अन्य गैंगस्टरों के ग्रुप के सदस्यों के अलावा बिश्नोई ग्रुप के सदस्य बंद हैं। आइजी मुखविंदर सिंह छीना ने कहा कि सभी अधिकारियों को चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। हाई अलर्ट के दौरान जिले के सभी एंट्री प्वाइंट सहित शहर के प्रमुख चौराहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संगरूर साइड से एंट्री प्वाइंट्स पर भारी पुलिस फोर्स लगा दी गई है। मूसेवाला की हत्या के बाद बोलेरो, आल्टो व स्कार्पियो गाड़ी को शक के घेरे में लिया गया है। आशंका है कि इन गाडि़यों में हत्या के आरोपित फरार हुए हैं। 

गंभीर रूप से घायल सिद्धू मूसेवाला को मानसा के सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। हमले में दो अन्य लोग भी जख्मी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानलेवा हमले के समय सिद्धू मूसेवाला खुद गाड़ी ड्राइव कर रहे थे। शुरुआती जांच में सिद्धू मूसेवाला पर हमले को लेकर गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई ग्रुप की ओर संदेह की उंगलियां उठ रही हैं।

सिविल सर्जन बोले- अस्पताल आने तक मूसेवाला की हो चुकी थी मौत  

मनसा अस्पताल के सिविल सर्जन डा. रंजीत राय ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला को अस्पताल मृत लाया गया था।

कुल तीन लोगों को अस्पताल लाया गया, जिनमें से सिद्धू मूस वाला की मौत हो गई। दोनों घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद आगे के इलाज के लिए उच्च संस्थान रेफर कर दिया गया है।

पंजाब पुलिस पर सवाल उठना तय

यह घटना मानसा जिले में हुई है। यहां पर अज्ञात हमलावरों ने महिंद्रा जीप चला रहे मूसेवाला पर ताबड़तोड़ फायरिंग की। गंभीर रूप से घायल मूसेवाला को मानसा के अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्हें नहीं बचाया जा सका। उनकी हत्या से पंजाब पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने तय हैं।

एक दिन पहले ही सरकार ने घटाई थी सुरक्षा

बता दें कि भगवंत मान की अगुवाई वाली आप सरकार ने शनिवार को ही सिद्धू मूसेवाला की सिक्योरिटी घटाई थी। मूसेवाला के पास पहले करीब 8 से 10 गनमैन थे। मान सरकार ने एक्शन लेते हुए उनके पास सिर्फ 2 ही गनमैन छोड़े थे। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हत्या के समय उनके साथ गनमैन थे कि नहीं।

पंजाब सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला पर हमले के बाद मौके पर एकत्र भीड़। घटना के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया।

कांग्रेस की टिकट पर मानसा से लड़ा था विधानसभा चुनाव

सिद्धू मूसेवाला ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में राजनीति में किस्मत आजमाने का फैसला किया था। उन्हें पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पार्टी में लेकर आए और मानसा से टिकट दी। हाालंकि चुनाव में वह आम आदमी पार्टी के डा. विजय सिंगला के हाथों हार गए। बाद में डा. विजय सिंगला स्वास्थ्य मंत्री बने लेकिन भ्रष्टाचार के मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

कांग्रेस ने मूसेवाला की मौत को पार्टी के लिए बड़ा धक्का बताया

सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या पर कांग्रेस ने गहरा दुख व्यक्त किया है। पार्टी ने एक ट्वीट में कहा कि पंजाब से कांग्रेस प्रत्याशी रहे और प्रतिभाशाली गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या से कांग्रेस पार्टी और पूरे देश को गहरा सदमा लगा है। हम उनके परिवार, प्रशंसकों और मित्रों के साथ गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। 

युवाओं में खासे लोकप्रिय सिद्धू मूसेवाला

गायक सिद्धू मूसेवाला हथियारों को बढ़ावा देने वाले गानों के कारण विवादों में रहे और केस भी दर्ज हुआ था। इसके बावजूद वह युवाओं में खासे लोकप्रिय थे। सिद्धू मूसेवाला के लाखों प्रशंसक हैं और यूट्यूब पर उनके कुछ वीडियो को एक दस करोड़ से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है।

यह भी पढ़ें- एक दिन पहले ही सिद्धू मूसेवाला की सुरक्षा कम की गई थी वापस, विपक्ष ने भगवंत मान सरकार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें - Sidhu Moosewala's Death: हमेशा विवादों से घिरे रहे सिद्धू मूसेवाला, ट्विटर पर ये थी पंजाबी गायक की अंतिम पोस्ट

यह भी पढ़ें - पंजाब में शराब के शौकीनों को सरकार दे सकती है बड़ी राहत, जुलाई से दामों में भारी गिरावट की संभावना

Koo App

पंजाब के प्रसिद्ध गायक सिद्धू मुसेवाला की गोलियां मारकर हत्या करने वाली घटना दुःखद और निंदनीय है। आम आदमी पार्टी की सरकार की कानून व्यवस्था पूरी तरह असफल है, जिसका उदाहरण आज आमजन देख रहा है। पंजाब की ’आप’ सरकार द्वारा #Sidhumoosewala की सुरक्षा को हटाया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं इसकी घोर निंदा करता हूँ। आज इस हत्या का कोई जिम्मेदार है तो वो पंजाब की ’आप’ सरकार ही मानी जा रही है। इस घटना की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। #Sidhumoosewala - Jairam Thakur (@jairamthakurbjp) 29 May 2022

Koo App

Punjabi singer & Congress leader Sidhu Moosewala shot dead. Two days ago, Kejriwal & Bhagwant Mann withdrew security given to him. Their attempt to score political brownie points has cost a life today. The CM Punjab must take moral responsibility & resign. Punjab deserves Better! #SidhuMoosewala - Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 29 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.