Move to Jagran APP

कनाडा जाने के लिए पहले की शादी, फिर गलत दस्तावेज लगा पति को करवाया 5 साल के लिए बैन; बठिंडा का मामला

मानसा की युवती ने बठिंडा के रहने वाले एक युवक से शादी की व कनाडा चली गई। कनाडा जाकर ससुरालियों के 45 लाख रुपये खर्च करवाए। वहां जाकर पति को कनाडा बुलाने की जगह गलत दस्तावेज लगाकर कनाडा की इमीग्रेशन से पांच साल के लिए बैन लगवा दिया।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2022 02:49 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2022 02:49 PM (IST)
मानसा की युवती ने ससुरालियों से 45 लाख रुपये खर्च करवा पति को कनाडा इमीग्रेशन से बैन करवाया।

जागरण संवाददाता, बठिंडा। मानसा जिले की रहने वाली युवती ने अपने परिवार के साथ मिलकर बठिंडा जिले के गांव महाराज के रहने वाले एक युवक से शादी की और कनाडा चली गई। कनाडा जाने के लिए उसने अपने ससुरालियों से करीब 45.79 लाख रुपये खर्च करवाए। वहां पर जाने के बाद उसने अपने पति को कनाडा बुलाने की जगह गलत दस्तावेज लगाकर उसका कनाडा की इमीग्रेशन से पांच साल के लिए बैन लगवा दिया। इसके बाद वहां पर किसी ओर युवक के साथ बतौर पत्नी बनकर रहने लगी। 

loksabha election banner

इसके बाद उनपर पंचायती राजीनामा कर उसे तलाक देकर उन्हें 23 लाख रुपये वापस करने का इकरार किया है, लेकिन कोर्ट में तलाक का केस फाइल करने के बाद भी पैसे नहीं दिए और उसके साथ करीब 45.79 लाख रुपये की ठगी की। पीड़ित ने मामले की शिकायत एसएसपी बठिंडा को दी। पुलिस की ईओ विंग ने पूरे मामले की जांच पड़ताल करने के बाद कनाडा निवासी युवती और उसके पिता के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। फिलहाल आरोपित लोगों की गिरफतारी होनी बाकी है।

थाना सिटी रामपुरा पुलिस को गांव मेहराज निवासी संदीप सिंह ने बताया कि वह कनाडा जाना चाहता था, लेकिन उसने आइलेट्स पास नहीं की हुई थी। साल 2017 में उसके चाचा ने अपने जानकार आरोपित जसपाल सिंह व उसकी बेटी कमलजीत कौर के साथ करवाई। कमलजीत कौर आइलेट्स पास थी और वह भी कनाडा जाकर अपनी पढ़ाई करना चाहती थी। इसके चलते उसके परिवार वालों ने उसकी शादी कमलजीत कौर से करवाने का फैसला लिया और दोनों परिवारों में तय हुआ कि वह कमलजीत कौर को कनाडा भेजने और उसकी पढ़ाई पर पैसे खर्च करेंगे और शादी के बाद वह उसे यानि संदीप सिंह को कनाडा बुलाएगी।

दोनों परिवारों में बातचीत तय होने के बाद मई 2017 को उनकी सगाई कर दी, जिसपर उसके पिता गुरजंट सिंह ने 2 लाख रुपये खर्च किए। पीड़ित युवक के मुताबिक सगाई के अगले दिन ही कमलजीत कौर कनाडा चली गई, जिसकी टिकट और उसके एयरपोर्ट तक जाने का खर्च करीब 72 हजार रुपये उसके पिता ने उसके पिता जसपाल सिंह को दे दिए। इसके कुछ समय बाद कमलजीत कौर की पढ़ाई के लिए उसके पिता ने करीब 9.25 लाख रुपये आरोपित जसपाल सिंह को दे दिए। एक साल बाद मई 2018 को सिख रीति रिवाज के अनुसार मानसा के सिद्धू फार्म पैलेस में उनके आनंद कारज की रस्म अदा की गई। जिसपर उसके पिता ने करीब 6 लाख रुपये खर्च किए।

शादी के बाद वह और आरोपित कमलजीत कौर उसके गांव महाराज में बतौर पति-पत्नी रहने लगे, लेकिन उनके बीच में पति-पत्नी वाले कोई भी संबंध नहीं थे। कुछ दिन महाराज में रहने के बाद कलमजीत कौर दोबारा कनाडा चली गई। अब तक उसके पिता आरोपित जसपाल सिंह को करीब 43 लाख रुपये विभिन्न किश्तों में दे चुके थे। इसके बाद उसकी पत्नी कमलजीत कौर ने अपने माता-पिता और आकाशदीप सिंह नामक एक युवक के साथ मिलकर उसके कनाडा के वीजा वाली फाइल गलत दस्तावेज के साथ कनाडा की इमीग्रेशन में जमा करवा दी। जब उसकी वेरिफकेशन हुई, तो कनाडा सरकार ने उसपर पांच साल के लिए बैन कर दिया। इसके बाद उसने कमलजीत कौर व उसके परिवार वालों से बातचीत की, लेकिन वह टालमटोल करने लगे। पुलिस ने मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.