Move to Jagran APP

पंजाब में Adani का Silo Plant बंद हाेने से शेलर मालिकों पर पड़ेगी मार, बढ़ेगा ढुलाई व ट्रांसपोर्टेशन का खर्च

Punjab Adani Silo Closure पंजाब के फिराेजपुर में अदाणी ग्रुप का साइलाे प्लांट बंद हाेने से श्रमिकाें के साथ-साथ किसानाें और शेलराें की परेशानी भी बढ़ गई है। अब किसानों को मंडियों में जाकर ही धान बेचना पड़ेगा। इससे उनका ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी बढ़ जाएगा।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 08:27 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 09:14 PM (IST)
पंजाब में Adani का Silo Plant बंद हाेने से शेलर मालिकों पर पड़ेगी मार, बढ़ेगा ढुलाई व ट्रांसपोर्टेशन का खर्च
फिरोजपुर के गांव वां में बंद पड़े साइलो प्लांट के आगे नारेबाजी करते किसान संगठनाें के नेता। (फाइल फाेटाे)

फिरोजपुर, [संजय वर्मा]। Punjab Adani Silo Closure: किसानों की जिद के कारण फिरोजपुर के वां गांव में अदाणी ग्रुप का साइलो प्लांट बंद होने से 400 श्रमिक तो बेरोजगार हो ही चुके हैं, लेकिन अब किसान व शेलर मालिक भी इसके प्रभाव से अछूते नहीं रहेंगे। आगामी सीजन में उन्हें धान बेचने में किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उनका ढुलाई व बारदाने का खर्च बढ़ जाएगा। इस साइलो प्लांट में चावल का भंडारण किया जाता है। इसकी क्षमता सात हजार टन है। वर्ष 2018 में शुरू हुए प्लांट पर 700 करोड़ रुपये की लागत आई थी।

loksabha election banner

प्लांट के बाहर किसान सात माह से धरने पर बैठे हैं, लिहाजा अदाणी ग्रुप ने इसे बंद करना ही उचित समझा। किसान सीधे उन शेलर मालिकों को धान बेचते थे, जिनसे प्लांट चावल खरीदता है। शेलर मालिक अच्छी किस्म के बासमती धान के लिए किसानों को एमएसपी से भी ज्यादा भाव दे देते हैं, लेकिन अब किसानों को मंडियों में जाकर ही धान बेचना पड़ेगा। इससे उनका ट्रांसपोर्टेशन का खर्च भी बढ़ जाएगा। क्योंकि शेलर मालिक ट्रालियों में धान खरीद लेते हैं, जबकि मंडी में इसे बोरियों में बेचना पड़ता है। इससे बारदाने और ढुलाई का काम बढ़ जाता है।

साइलो प्लांट बनने से पहले फिरोजपुर, गुरुहरसहाय, फाजिल्का, जलालाबाद, फरीदकोट, तरनतारन और अमृतसर के शेलर मालिक अपना बासमती चावल करनाल और तरावड़ी (हरियाणा) भेजते थे। एक ट्रक का किराया करीब 24 हजार रुपये पड़ता है। यदि शेलर मालिक 10 गाड़ियां भेजते हैं, तो उन्हें 2.40 लाख रुपये चुकाने पड़ते थे। साइलो प्लांट नजदीक होने के कारण उनका यह पैसा बच जाता था। अभी प्लांट में 53 हजार टन बासमती और 9 हजार टन परमल चावल स्टोर है। दूसरी तरफ धरने पर बैठे किसान नेताओं का कहना है कि प्लांट के गेट नहीं खुलने दिए जाएंगे। जिला प्रशासन की तरफ से अधिकारी आए थे, उन्हें सारी स्थिति से अवगत करवा दिया गया है।

150 शेलर मालिक जुड़े हैं प्लांट से

अदाणी साइलो प्लांट शेलर मालिकों से बड़े पैमाने पर चावल खरीदता है। करीब 150 शेलर मालिक इस प्लांट को चावल बेचते हैं। अब किसान आंदोलन के कारण उनका काम भी प्रभावित होगा। शेलर मालिक खुल कर किसानों का विरोध नहीं कर रहे, लेकिन उनका कहना है कि सिर्फ फिरोजपुर ही नहीं कई और जिलों में भी शेलर मालिकों का काम एक चौथाई रह गया है। प्लांट के साथ ही शेलर चला रहे प्रवीण मंगल ने बताया कि प्लांट के साथ कई तरह का कारोबार चलता था। हम सीधे किसानों से धान खरीदते थे और उनको बासमती के एमएसपी से अधिक दाम देते थे, लेकिन अब जरूरत के मुताबिक ही धान खरीदते हैं।

यह भी पढ़ें-Punjab Farmers Protest: अब पंजाब के फिराेजपुर में Adani का साइलो प्लांट बंद, 400 श्रमिकों को निकाला

रोजगार छिनने से बढ़ीं मुश्किलें

फिरोजपुर के शहजादी गांव के मनदीप सिंह ने बताया कि वह सात माह से यहां काम कर रहा था। अब नौकरी चली गई है। परिवार के पास थोड़ी सी जमीन है। परिवार में पत्नी, बेटा व बेटी है। बढ़ती महंगाई में बच्चों की परवरिश और पढ़ाई मुश्किल है। अभी खेतीबाड़ी से परिवार का गुजारा चला रहा हूं। गौरतलब है कि इससे पहले लुधियाना में अदाणी ग्रुप का लाजिस्टिक पार्क बंद होने से भी 400 लोग बेरोजगार हो गए थे। वां गांव में चल रहीं दुकानों का काम भी प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें-Punjab Adani Silo Closure: किसानों की 'जिद' से गई नौकरी, युवाओं काे पड़े खाने के लाले; घर का खर्च चलाना मुश्किल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.