Move to Jagran APP

Earphones Side Effects: इयरफोन के अधिक इस्तेमाल से रहें दूर, 15 से 40 साल के युवा हाे रहे बहरेपन का शिकार

Earphones Side Effects जो लोग रोजाना इयरफोन पर घंटों म्यूजिक सुनते हैं या बात करते हैं वे इस आदत को आज ही बदल लें। यह लत आपकी श्रवण क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल 15 से 40 वर्ष के युवा बहरेपन का शिकार हो रहे हैं।

By Asha Rani Edited By: DeepikaPublished: Mon, 28 Nov 2022 09:51 AM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 09:51 AM (IST)
Earphones Side Effects: इयरफोन के अधिक इस्तेमाल से रहें दूर, 15 से 40 साल के युवा हाे रहे बहरेपन का शिकार
डीएमसी में 15 से 40 वर्ष के युवा बहरेपन की शिकायत लेकर पहुंच रहे l (सांकेतिक)

आशा मेहता, लुधियाना। Earphones Side Effects: इयरफोन का इस्तेमाल बहुत ही बढ़ गया है। कोई भी काम हो बच्चे अपने साथ इयरफोन लेकर जाना नहीं भुलते। मगर वो इस बात से अंजान है कि इसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ रहा है। दरअसल, इयरफोन की लत से लोग बहरेपन का शिकार हो रहे हैं। 

loksabha election banner

शहर के दयानंद मेडिकल कालेज एंड अस्पताल (डीएमसीएच) के ईएनटी डिपार्टमेंट में ऐसे काफी लोग इलाज के लिए आ रहे हैं, जिन्हें इयरफोन के अत्याधिक प्रयोग के चलते सुनने में कठिनाई और बहरापन महसूस हो रहा है। इनमें से ज्यादातर की उम्र 15 से 40 साल के बीच है। कई युवाओं को तो बड़ी अजीब-अजीब आवाजें सुनाई देती हैं।

लाउड साउंड कर रहा कानों की बुरी हालत

ईएनटी डिपार्टमेंट के प्रमुख डा. मनीष मुंजाल कहते हैं कि कोरोना के बाद से हेडफोन का इस्तेमाल बढ़ गया है। सड़क, दफ्तर, कालेज, जिम, शापिंग माल में इयरफोन लगाकर घंटों तक बातें और म्यूजिक सुनते हुए लोग देखे जा सकते हैं। इसका लाउड साउंड कानों की बुरी हालत कर रहा है।

इयर बड्स के इस्तेमाल से कानों में तीन बड़ी समस्याएं होती हैं। पहली समस्या इन्फेक्शन की है। इयर बड्स कान में टाइट फिक्स रहते हैं। इनको लंबे समय तक लगाकर रखने से इयर कनाल सूख जाता है, जिससे बैक्टरिया और फंगस कान में इन्फेक्शन फैलाते हैं। दूसरी समस्या है ओटिटस एक्सटर्न की।

सुनने की क्षमता को नुकसान होना

जब हम इयरफोन से लगातार गाने सुनते हैं तो इससे इयर कनाल में ललिमा व सूजन आ जाती है। कान एक संवेदनशील अंग है और इस सूजन के कारण दर्द बढ़ जाता है। तीसरी समस्या है सुनने की क्षमता का नुकसान होना। इयर बड्स हमारे कान के पर्दे से बेहद थोड़ी दूरी पर रहते हैं। इयर बडस से निकली साउंड वेव कान के पर्दे को तेजी से झकझोरती है। इससे पर्दे के डैमेज होने की आशंका रहती है।

किसी के साथ शेयर न करें अपना इयरफोन

डा. मुंजाल कहते हैं कि इयरफोन व इयरबड्स तभी इस्तेमाल करें, जब बहुत जरूरी हो। अगर म्यूजिक सुनने की आदत हो तो थोड़ी देर के लिए इयर बड्स लगाकर धीमी आवाज में म्यूजिक सुन सकते हैं। इयरफोन को रोजाना हैंड सैनिटाइजर से साफ करें। अपना इयरफोन किसी के साथ शेयर न करें।

यह भी पढ़ेंः- Punjab Weather Update: लुधियाना और बठिंडा में कड़ाके की ठंड, लोगों की छूटी कंपकपी; पढ़िये IMD का ताजा अलर्ट

यह भी पढ़ेंः- Punjab News: लुधियाना में 65 स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे आम आदमी क्लीनिक, प्राइमरी हेल्थ केयर सेंटर हाेंगे अपग्रेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.