लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार से घरेलू विमान सेवा की शुरुआत कर दी गई है। लुधियाना के साहनेवाल एयरपोर्ट से भी घरेलू उड़ाने शुरू हो गई हैं। सोमवार को साहनेवाल एयरपोर्ट पर दिल्ली से फ्लाइट पहुंची। एयर इंडिया की एलायंस एयर की यह फ्लाइट एटीआर-72 सोमवार दोपहर दो बजकर 39 मिनट पर लुधियाना पहुंच गई। यह फ्लाइट निर्धारित समय से छह मिनट पहले ही एयरपोर्ट पर लैंड कर गई।

सोमवार दिल्‍ली से लुधियाना आने वाली फ्लाइट में 11 यात्री आए। दिल्‍ली से लुधियाना के लिए 15 यात्रियों ने बुकिंग करवाई थी। लेकिन फ्लाइट में 11 यात्री ही लुधियाना पहुंचे। दो यात्री दिल्‍ली एयरपोर्ट ही नहीं पहुंचे और दो यात्रियों को एयरपोर्ट पर रोक लिया गया। लुधियाना से दिल्‍ली के लिए छह यात्री रवाना हुए। मंगलवार को दिल्‍ली जाने के लिए तीन यात्रियों ने बुकिंग करवाई और दिल्‍ली से लुधियाना सात यात्री आएंगे।

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने उड़ाने शुरू होने से पहले ही सभी एयरपोर्ट के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल जारी कर दिया था ताकि कुछ सावधानियों और नियमों का सख्ती से पालन किया जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी की गई हैं और सलाह दी गई है कि नॉवेल कोरोना वायरस के लक्षण होने पर किसी भी यात्री को एयरपोर्ट में एंट्री न दी जाए।

हफ्ते में चार दिन मिलेगी सर्विस

सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, वीरवार और शनिवार को यह सर्विस जारी रहेगी। एयरपोर्ट डायरेक्टर शुभेंदु कृष्ण शरण के मुताबिक हमने केंद्र सरकार की ओर से दी गई गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया है। फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए मार्किंग की गई है।  गाइडलाइन के अनुसार यात्रियों को दो घंटे पहले ही पहुंचना होगा। उनकी वहां थर्मल स्‍केनिंग होगी। सैनिटाइजिंग की व्यवस्था भी की गई है। कॉन्टेक्ट लेस आइडी वेरिफिकेशन का बंदोबस्त किया गया है। विमान से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। इसके बिना यात्रा की अनुमति नहीं होगी। आरोग्‍य सेतु एप यह नियम 14 साल से कम उम्र के बच्चों पर लागू नहीं होगा। इसके अलावा टर्मिनल बिल्डिंग को भी रोजाना सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है।

बता दें कि कि देश में कोरोना वायरस के कारण 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के समय से ही घरेलू उड़ानों पर पाबंदी लगी है। लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त होगा। कोविड-19 की महामारी के चलते भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। पिछले दो महीने के भीतर एक भी घरेलू उड़ान नहीं हो सकी है। सरकार की ओर से धीरे-धीरे ज्यादातर पाबंदियां खत्म की जा रही हैं। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!