Move to Jagran APP

Ludhiana Cycle Valley का इंफ्रास्ट्रक्चर पूरा, बिरला ग्रुप सहित 5 कंपनियाें ने प्लांट लगाने काे खरीदी जमीन

Ludhiana Cycle valley लुधियाना की हाइटेक साइकिल वैली के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। अब आदित्य बिरला ग्रुप ने प्लांट लगाने के लिए 61.38 एकड़ जमीन खरीदी है। इसके साथ ही कई और कंपनियां भी रूचि दिखा रही है।

By Munish SharmaEdited By: Vipin KumarPublished: Thu, 27 Oct 2022 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2022 02:34 PM (IST)
Ludhiana Cycle valley: लुधियाना में बनेगी हाईटेक साइकिल वैली। (फाइल फाेटाे)

मुनीश शर्मा, लुधियाना। Ludhiana Cycle valley: औद्योगिक नगरी के धनासू में बन रही हाईटेक साइकिल वैली प्रोजेक्ट का इंफ्रास्ट्रक्चर का काम लगभग पूरा हो चुका है और यहां पर पांच कंपनियों की ओर से भारी निवेश को लेकर प्लाट भी ले लिए गए हैं। इसमें हीरो साइकिल लिमिटेड के बाद अब आदित्य बिरला ग्रुप, जेके पेपर लिमिटेड, लिंदे इंडिया लिमिटेड और पीकेएस इंजीनियरिंग लिमिटेड की ओर से निवेश के लिए जमीन ले ली है। ऐसे में अब साइकिल के प्लांट के साथ साथ अन्य कैटागिरी की कंपनियों की ओर से भी धनानसु मार्डन फोकल प्वाइंट में जमीन ली जा रही है। बिरला ग्रुप 61.38 एकड़ जमीन प्लांट लगाने के लिए खरीदी है।

प्रोजेक्ट के जरिये पंजाब में भारी निवेश लाने की तैयारी

पंजाब सरकार की ओर से प्रोजेक्ट का इंफ्रास्ट्रक्चर भी पूरा कर दिया गया है। इसके जरिये पंजाब में भारी निवेश लाने की योजना है, ताकि राज्य के अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने के साथ ही आर्थिक पटरी को मजबूत किया जा सके। इसके लिए बकायदा सरकार ने सीधी सड़क निर्माण से लेकर हर सुविधा प्रदान कर दी है।

सरकार कई विदेशी कंपनियों से कर रही चर्चा

यहां अभी कुछ प्लाट खाली है और इसमें भी बड़ी कारपोरेट कंपनियों को लाने की योजना है। इसके लिए सरकार कई विदेशी कंपनियों के साथ ही चर्चा कर रही है और आने वाले कुछ दिनों में इसको लेकर अच्छे नतीजे देखने को मिल सकते हैं। इस प्राेजेक्ट के पूरा हाेने से हजाराें लाेगाें काे राेजगार मिलेगा।

हाईटेक साइकिल एवं कंपोनेंट्स बनाने की योजना

युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से पंजाब सरकार द्वारा प्रदेश में नए उद्योग लगवाने पर जोर दे रही है। इसके तहत सरकार लुधियाना के गांव धनासू में 383 एकड़ क्षेत्रफल में हाईटेक साइकिल वैली स्थापित कर रही है। इस प्रोजेक्ट को मुकम्मल करने में करीब 300 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस प्रोजेक्ट के जरिये हाईटेक साइकिल एवं इनके पार्टस बनाने की योजना है। इसके लिए हीरो साइकिल की ओर से कई विदेशी कंपनियों के साथ अनुबंध भी किया गया। इसके साथ ही कई विदेशी कंपनियों की ओर से यहां प्लांट लगाने की योजना है। जिससे नई टेक्नाेलाजी आने के साथ-साथ यहां के वेंडर्स अपग्रेड होंगे।

यह भी पढ़ें-लुधियाना सतलुज क्लब के चुनाव से पहले सरगर्मियां तेज, एक्सपोर्टर राकेश कपूर की महासचिव पद के लिए घोषणा

यह भी पढ़ें-Gambling In Ludhiana: होटल में जुआ खेलते मैनेजर व मालिक समेत 10 गिरफ्तार, हजाराें की नगदी बरामद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.