Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया के जंगलों की आग में झुलसा बादाम, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से पंजाब में ड्राई फ्रूट्स महंगे

भारत में बादाम को अमेरिका और आस्ट्रेलिया से आयात किया जाता है। गुलबंदी बादाम की गिरी अफगानिस्तान से आती है। कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लगने से इनके दाम बढ़े हैं। अफगानिस्तान के हालात से अंजीर मुनक्का आदि की कीमते बढ़ गई हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 01:38 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 10:01 PM (IST)
कैलिफोर्निया के जंगलों की आग में झुलसा बादाम, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से पंजाब में ड्राई फ्रूट्स महंगे
लुधियाना की मंडियों में बादाम और अन्य मवों के दाम बढ़ गए हैं। जागरण

लुधियाना, [राजीव शर्मा]। कुछ दिन पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के जंगलों में लगी आग से बादाम की फसल नष्ट हो गई। इसका असर स्थानीय बाजार में बादाम की कीमतों में देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में इसके दामों में जरबदस्त उछाल देखा जा रहा है। बादाम गिरी के दाम 1000 रुपये प्रति किलो को पार कर गए हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान में तालिबान की धमक के बीच अन्य मेवों अंजीर, मुनक्का एवं गलबंदी बादाम गिरी की कीमतों में भी बढ़त का रूख बना हुआ है।

loksabha election banner

अमेरिका से आता है 90 फीसद बादाम 

कारेाबारियों का तर्क है कि अफगानिस्तान में स्थिति सामान्य होने के बाद मेवाें की कीमतों में भी स्थिरता आ सकती है। इसमें कुछ वक्त लग सकता है। भारत में कश्मीर में थोड़ा बहुत बादाम पैदा किया जा रहा है, लेकिन वह हरा ही बाजार में बिक जाता है। इसके अलावा बादाम गिरी को अमेरिका और आस्ट्रेलिया से आयात किया जाता है। गुलबंदी बादाम की गिरी अफगानिस्तान से आयात की जा रही है। उद्यमियों के अनुसार मांग का करीब नब्बे फीसद तक बादाम अमेरिका से ही आता है।

दशहरा तक बना रहेगा बादाम की कीमत में तेजी का रुख

अमेरिका में पिछले दिनों कैलिफाेर्निया के जंगलों में लगी आग से बादाम की काफी फसल खराब हो गई। होलसेल ड्राई फ्रूट्स एंड किराना मर्चेंट्स एसोसिएशन के प्रधान विजय जुनेजा का कहना है कि 25 जुलाई को मिडियम बादाम गिरी की कीमत 600 से 650 रुपये प्रति किलो थी। अब इसकी कीमत लगभग 1 हजार रुपये हो गई है। जुनेजा ने कहा कि ज्यादातर बादाम गिरी अमेरिका से ही आयात की जाती है। दशहरे तक बादाम की नई फसल आएगी। तब तक इसकी कीमतों में तेजी का रूख बना रहेगा। अभी बादाम सौ से दो सौ रुपये तक और महंगा होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अंजीर और मुनक्का के दाम 200 रुपये बढ़े

जुनेजा का कहना है कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे का असर अन्य मेवों पर भी हो रहा है। 15 दिन पहले सात सौ रुपये प्रति किलो में बिकने वाली अंजीर के दाम अब उछल कर नौ सौ रुपये प्रति किलो हो गए हैं। मुनक्का के दाम पांच सौ रुपये से बढ़ कर सात सौ रुपये प्रति किलो और गुरबंदी बादाम गिरी के दाम 680 से बढ़ कर 880 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गए हैं। अभी इनमें और तेजी आ सकती है।

साबुन बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान कमल गुप्ता के अनुसार अमेरिका के जंगलों में लगी आग ने बादाम को भी भड़का दिया है। रिटेल बाजार में बादाम गिरी के दाम 1080 रुपये प्रति किलो पर बिक रहे हैं। बाजार में कीमतों में उछाल का असर मांग पर हुआ है। बादाम की मांग में भी कमी आई है।

रक्षा बंधन पर ड्राई फ्रूट्स की अधिक मांग

उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन पर ड्राई फ्रूट्स की अधिक मांग रहती है। ऐसे में लोगों की जेब ढीली हो रही है। प्रमुख ड्राई फ्रूट्स आयातक सेठी इंपेक्स के संचालक संजीव सेठी का कहना है कि अमेरिका में बादाम की फसल नष्ट होने से बाजार में इसकी शार्टेज आ रही है। इसलिए कीमतें बढ़ रही हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान में अस्थिरता का असर वहां से आने वाले मेवों पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब अस्थाई है। जब कुछ माह में स्थितियां सामान्य होंगी तो ड्राई फ्रूट्स की कीमतें सामान्य स्तर पर आ जाएंगी।

यह भी पढ़ें - Afghanistan: गुरुद्वारे में शरण लिए सिखों को नहीं तालिबान पर भरोसा, कहा- कनाडा या अमेरिका में रहेंगे सुरक्षित

यह भी पढ़ें - अफगानिस्‍तान में फंसे लुधियाना के 24 लोग, काबुल के गुरुद्वारा साहिब में ली शरण, भारतीय फ्लाइट की प्रतीक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.