Move to Jagran APP

Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का खतरा बढ़ा, एक ही दिन में 54 नए मरीज मिलने से हड़कंप

Dengue Cases in Ludhiana जिले में अब डेंगू मरीजों का आंकड़ा 527 तक पहुंच गया है। शहर में डेंगू का खतरा बढ़ने से सेहत विभाग व जिला प्रशासन में हड़कंप व्याप्त हाे गया है।जून जुलाई अगस्त और सितंबर में डेंगू के कुल 184 मरीज ही सामने आए थे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 09:39 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 09:39 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का खतरा बढ़ा, एक ही दिन में 54 नए मरीज मिलने से हड़कंप
डेंगू ने भी जिले में अब रफ्तार पकड़ ली है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: डेंगू ने भी जिले में अब रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को पहली बार एक दिन में डेंगू के 54 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 43 मरीज शहर के रहने वाले हैं जबकि पांच मरीज जगराओं, एक खन्ना, दो पक्खोवाल और एक-एक मरीज साहनेवाल, सिधवाबेट व सुधार से हैं। डेंगू के बढ़ते केसों से सेहत विभाग व जिला प्रशासन भी परेशान है।

loksabha election banner

अक्टूबर के 20 दिन में 343 मरीज मिल चुके हैं। जून, जुलाई, अगस्त और सितंबर में डेंगू के कुल 184 मरीज ही सामने आए थे। जिले में अब डेंगू मरीजों का आंकड़ा 527 तक पहुंच गया है। शहर में डेंगू का खतरा बढ़ने से सेहत विभाग व जिला प्रशासन में हड़कंप व्याप्त हाे गया है।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Covid Cases Update: लुधियाना में एक दिन में आठ नए मामले, जनपथ फार्म कैनाल रोड माइक्रो कंटेनमेंट जाेन घाेषित

एडिज एजिप्टी मच्छरों की रोकथाम में शहरी सहयोग दें: प्रभलीन

डिस्ट्रिक एपिडेमोलाजिस्ट डा. प्रभलीन कौर का कहना है कि डेंगू के मरीज बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारी लापरवाही से डेंगू फैल रहा है। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और यह ज्यादातर घरों में ही होते हैं। एक चम्मच में जमा पानी में भी डेंगू मच्छर का लार्वा पैदा हो सकता है। यही मच्छर बनकर हमें काटता है और फिर डेंगू बुखार की चपेट में लेकर आता है। मच्छरों से बचाव के लिए ऐसे कपड़े पहने, जिसमें शरीर पूरी तरह ढका हो। घर में मच्छरदानी का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Vaccination Centers LIST: शहर में आज 277 जगह लगेगी Corona वैक्सीन, जानिए कहां...

---

कहां कितने मरीज

लुधियाना सिटी : 405

रायकोट : 2

खन्ना : 7

जगराओं : 28

समराला : 2

हठूर : 6

कूमकलां : 15

मलौद : 6

माछीवाड़ा : 1

मानुपुर : 2

पक्खोवाल : 8

पायल्र : 3

साहनेवाल : 19

सिधवाबेट : 8

सुधार : 15

यह भी पढ़ें-सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की लुधियाना सिविल अस्पताल में मौत, नशीला पदार्थ खिलाकर 3 युवकाें ने की थी दरिंदगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.