Move to Jagran APP

बारहवीं पास बलजीत चला रही थी नकली करंसी रैकेट, छाप रही थी नोट

पंजाब के जालंधर में 12वीं पास महिला नकली नोट का रैकेट चला रही थी। वह कंप्‍यूटर अाैर प्रिंटर से 2000 और 500 की नकली करंसी छापती थी और उसका पति व भाई इसकी सप्‍लाई करते थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 13 Feb 2017 11:31 AM (IST)Updated: Mon, 13 Feb 2017 12:17 PM (IST)
बारहवीं पास बलजीत चला रही थी नकली करंसी रैकेट, छाप रही थी नोट
बारहवीं पास बलजीत चला रही थी नकली करंसी रैकेट, छाप रही थी नोट

जेएनएन, जालंधर। जिले में बारहवीं पास महिला नकली नोट का रैकेट चला रही थी। वह कंप्यूटर और प्रिंटर से 2000 और 500 के नकली नाेट छापती थी। इस गोरखधंधे में उसका पति और महिला का भाई सहयोग करते थे व इसकी सप्लाई करते थे।

loksabha election banner

यह खुलासा पुलिस की जांच में हुआ है। जांच में पता चला है कि जिले के गांव बिलगा में कंप्यूटर व प्रिंटर के जरिए घर पर ही दो हजार एवं पांच सौ के नए नकली नोट मुख्य आरोपी राजकुमार नहीं, बल्कि उसकी पत्नी बलजीत कौर छाप रही थी। पुलिस जांच में सामने आया कि बलजीत कौर इस सारे मामले की मास्टरमाइंड थी।

यह भी पढ़ें: किस पर करें भरोसा, चाचा ने पांच साल की भतीजी को बनाया हवस का शिकार

राजकुमार आठवीं पास है और उसे ठीक से लिखना-पढऩा भी नहीं आता। ऐसे में कंप्यूटर के जरिए नकली नोट छापना उसके बस की बात नहीं थी। वह नशे के कारोबार में लिप्त था और नोट छापने में बलजीत कौर की मदद करता था। वहीं बलजीत कौर का भाई जसविंदर सिंह उसका साथ देता था। दोनों ने नए नोट आने के तुरंत बाद ही इसकी साजिश रच ली थी। बलजीत कौर अौर राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया है। जसविंदर अभी फरार है।

बलजीत कौर कंप्यूटर की मास्टर है। हालांकि उसने पढ़ाई बारहवीं तक ही की है, लेकिन कंप्यूटर में उसे महारत हासिल थी। थाना बिलगा के प्रभारी इंदरजीत सिंह ने बताया कि आरोपी पति-पत्नी को दो दिन के रिमांड पर लिया गया है। दोनों से पूछताछ के बाद और खुलासे हो सकते हैैं। उन्होंने बताया कि फरार जसविंदर सिंह की तलाश में छापेमारी की जा रही है, लेकिन फिलहाल वह हाथ नहीं आया है।

यह भी पढ़ें: शादी से एक सप्ताह पहले मां बेटे के कमरे में गई तो पैरों तले खिसक गई जमीन

गौर हो कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर बिलगा में छापेमारी कर नकली नोट छाप रहे राजकुमार व उसकी पत्नी बलजीत कौर को गिरफ्तार किया था। राजकुमार पर पहले भी एनडीपीएस के मामले दर्ज थे। पुलिस ने मौके से 200 ग्राम अफीम भी बरामद की थी। इसके अलावा करीब डेढ़ लाख रुपये के नए नोटों की नकली करंसी मिली थी। कंप्यूटर, प्रिंटर भी बरामद हुआ, जिससे नकली नोट छापे जा रहे थे।

पंजाब की क्राइम की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.