Move to Jagran APP

Punjab Tourist Places: तीन राज्यों की सीमाओं से लगा पठानकोट घूमने के लिए बेस्ट, विजिट करना ना भूलें यह जगह

Punjab Tourist Places पठानकोट शहर में घूमने के लिए कई जगह हैं। पठानकोट और उसके आस पास के पर्यटक स्थल सुंदरता को समेटे हुए हैं। यहां विजिट कर आपको सुकून मिलेगा और आपका मन भी खुश हो जाएगा।

By DeepikaEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2022 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 03 Nov 2022 12:24 PM (IST)
Punjab Tourist Places: पठानकोट के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल। (जागरण)

आनलाइन डेस्क, जालंधर। पंजाब में घूमने के लिए कई प्रमुख धार्मिक और टूरिस्ट स्पाट है, जो काफी फेमस हैं। बात अगर पठानकोट शहर की करें तो यहां ऐतिहासिक स्थलाें की सैर आपकाे सुकून दिला सकती है। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश का प्रवेश द्वार पठानकोट सुंदर नजारों के लिए बहुत मशहूर है।

loksabha election banner

यहां आप मुक्तेश्वर, आशापूर्णी मंदिर समेत कई धार्मिक स्थलों के दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा नूरपुर का किला, रंजीत सागर बांध आदि जगहों का नजारा भी ले सकते हैं। यह शहर पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश का केंद्र बिंदु है, इसलिए इसकी चर्चा दूर-दूर तक है। चलिए जानते हैं पठानकोट के कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेस के बारे में जहां आप फैमिली व दोस्तों के साथ घूम सकते हैं।

मुक्तेश्वर शिवधाम (Mukteshwar Mahadev Temple)

प्रसिद्ध मुक्तेश्वर शिवधाम लोगों की आस्था का केंद्र है। कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण पांडवों ने करवाया था। इसे 'छोटा हरिद्वार' के नाम से भी जाना जाता है। यहां स्वयंभू आदि अर्द्धनारीश्वर शिवलिंग स्थापित है। अगर आप घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यह जगह आपके मन को शांत कर सकती है।

आशापूर्णी मंदिर (Mata Ashapurni Ji Mandir)

यहां स्थित आशापूर्णी मंदिर देश भर के शक्तिपीठों में से एक है। मान्यता है कि इस मंदिर में मांगी गई हर मनोकामना पूरी होती है। इस कारण यहां भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

रंजीत सागर बांध (Ranjit Sagar Dam)

रंजीत सागर बांध की गिनती पठानकोट के प्रमुख पर्यटक स्थलों में होती है। यदि आप घूमने की योजना बना रहे हैं तो यह एक अच्छी आप्शन हो सकती है। थीन बांध रावी नदी पर बनाया गया है। 

नूरपुर का किला (Nurpur Fort)

नूरपुर किला बेहद सुंदर है। इस किले का निर्माण राजा बासु के समय में 1580 से 1613 के मध्य हुआ था। किले के भीतर कुएं व तालाब भी काफी आकर्षक हैं। इसलिए यह घूमने के लिए एकदम बेस्ट है।

यह भी पढ़ेंः- Guru Nanak Dev Ji Prakash Parv: जालंधर में 5 नवंबर को नगर कीर्तन, शिक्षण संस्थाओं में रहेगी आधे दिन की छुट्टी

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Politics: बीबी जागीर कौर की बगावत से बदलेंगे समीकरण, दोआबा की राजनीति में बड़ा आधार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.