Move to Jagran APP

हेलीकॉप्टर में जा रहे सीएम ने लाइव देखी अवैध माइनिंग, हरकत में आया प्रशासन

करतारपुर जा रहे पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने फिल्लौर के सतलुज दरिया और राहों में अवैध माइनिंग होती देखी। उन्होंने अधिकारियों को इसे रोकने के निर्देश दिए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 03:25 PM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2018 08:28 AM (IST)
हेलीकॉप्टर में जा रहे सीएम ने लाइव देखी अवैध माइनिंग, हरकत में आया प्रशासन
हेलीकॉप्टर में जा रहे सीएम ने लाइव देखी अवैध माइनिंग, हरकत में आया प्रशासन

जेएनएन, चंडीगढ़। अवैध खनन रोकने को लेकर पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और डीजीपी सुरेश अरोड़ा द्वारा दिए जा रहे निर्देश हवा-हवाई ही साबित हुए। प्रशासन व पुलिस ने इन निर्देशों पर कोई अमल नहीं किया। मंगलवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अवैध रेत खनन का लाइव शो देखा, जिसे देखकर वह खुद भी दंग रह गए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने नवांशहर और जालंधर के डिप्टी कमिश्नर व एसएसपी को जब कार्रवाई के निर्देश दिए, उसके बाद प्रशासन हरकत में आया और महज कुछेक घंटे में ही 5 जेसीबी, 2 क्रेन और 30 टिप्पर और 21 मिट्टी उठाने वाली मशीन जब्त कर लिया गया।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने हेलीकॉप्टर से करतारपुर में जंग-ए-आजादी मेमोरियल को देश के लोगों को समर्पित करने के लिए जा रहे थे। इस दौरान उन्होंने नवांशहर और जालंधर जिले में आते फिल्लौर के पास सतलुज दरिया से अवैध रेत खनन का लाइव देखा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पायलट हेलीकाप्टर को काफी नीचे जाकर उड़ान भरता रहा। अवैध खनन को देख कैप्टन भी दंग रह गए। उन्होंने दोनों ही जिलों को डिप्टी कमिश्नर और एसएसपी को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बता दें, 28 फरवरी को ही मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी डीसी और एसएसपी व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अवैध रेत खनन और गुंडा टैक्स को रोकने के कड़े निर्देश दिए थे। छह दिनों के भीतर प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई। वहीं, मुख्यमंत्री ने खुद ही अवैध खनन का लाइव शो देखा। अंतत: मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रशासन हरकत में आया।

अवैध माइनिंग की हेलीकॉप्टर से खींची गई तस्वीर।

इन दिनों राज्य में अवैध रेत खनन का मामला खासा गर्म है। रेत खनन में कांग्रेस विधायकों के शामिल होने को लेकर कैप्टन इतने खफा थे कि उन्होंने खुफिया विभाग व माइनिंग विभाग से एक रिपोर्ट तैयार करवाई। जिसमें निकल कर सामने आया था कि 30 से अधिक विधायक रेत खनन के मामले में संलिप्त है।

अवैध रेत खनन को लेकर सरकारी बिगड़ रही छवि के कारण कैप्टन ने विधायकों को स्पष्ट रूप से यह संकेत दे दिया था कि जो कोई भी रेत खनन में लिप्त रहेगा, उसके नाम पर कैबिनेट विस्तार में विचार भी नहीं किया जाएगा। वहीं, कैप्टन ने प्रशासन व पुलिस को भी अवैध रेत खनन रोकने के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश के बावजूद रेत खनन का काम बादस्तूर जारी है।

यह किए गए जब्त

प्रशासन ने नवांशहर के मलिकपुर गांव में 21 पोर्कलेन (मिïट्टी उठाने वाली मशीन), 5 जेबीसी, 30 टिप्पर और एक ट्रैक्टर ट्राली जब्त की है।

यह भी पढ़ेंः भव्य स्वागत से भावुक हुईं गोल्डन गर्ल, बोलीं-सरकार मुझे भी बनाए डीएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.