Move to Jagran APP

फिरोजपुर मंडल चलाएगा पांच पैसेंजर ट्रेनें

फिरोजपुर रेल मंडल पांच पैसेंजर ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन गाड़ियों में फिरोजपुर कैंट से बठिडा व बठिडा से फिरोजपुर कैंट ट्रेन भी शामिल है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 10:49 PM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 10:49 PM (IST)
फिरोजपुर मंडल चलाएगा पांच पैसेंजर ट्रेनें

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : फिरोजपुर रेल मंडल पांच पैसेंजर ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन गाड़ियों में फिरोजपुर कैंट से बठिडा व बठिडा से फिरोजपुर कैंट ट्रेन भी शामिल है। डीआरएम राजेश अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन नंबर 74909 पठानकोट से ऊधमपुर और 74910 ऊधमपुर से पठानकोट तक जाएगी, जबकि 52475 नंबर पैसेंजर ट्रेन पठानकोट से जोगिदर नगर और 52476 जोगिदर नगर से पठानकोट जाएगी । इसी तरह 54564 बठिडा से फिरोजपुर कैंट व 54561 फिरोजपुर कैंट से बठिडा तक चलेगी । इसके अलावा 54613 अमृतसर से पठानकोट और 54616 पठानकोट से अमृतसर जाएगी । वहीं 74615 बनिहाल से बारामुल्ला तक और 74628 बारामुल्ला से बनिहाल जाया करेगी । रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए बनाए जा रहे अंडरब्रिज : डीआरएम

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन में मूलभूत संरचनात्मक कार्यों को गति प्रदान करते हुए 95 किमी/घंटा वाले मार्ग पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए रेल फाटकों के स्थान पर रेलवे अंडरब्रिज (सब वे) बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में 11 फरवरी को फाजिल्का ट्रैक रेलवे फाटक संख्या 8 पर रेलवे अंडरब्रिज की लांचिंग सात घंटे की ब्लाक लेकर पूरी की गई।

रेलवे मंडल फिरोजपुर के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने बताया कि यह साइट बहुत ही चुनौतीपूर्ण थी जिसमें एक तरफ कब्रिस्तान तथा दूसरी ओर गांव वालों के खेत होने के कारण मिट्टी निकालने की जगह नहीं थी । साथ ही पूर्व में हुसैनीवाला से निकली नहर के टूटने से जलभराव की स्थिति थी। साइट पर आरसीसी के 40 टन के बक्सों को रखने के लिए सात मीटर की खुदाई करना आवश्यक था। मिट्टी की खुदाई के पश्चात संचित भूमिगत जल की निकासी के लिए दो अस्थायी कुएं निर्मित किए गए। इसके बाद सफलतापूर्वक छह मीटर चकोर के छह बक्सों को 25 सेंटीमीटर मोटी स्लैबों के ऊपर रखा गया। मिट्टी की खुदाई चार पोकलेन मशीनों से की गई। संपूर्ण कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करके ट्रैक को पुन: रेल संचालन के लिए फिट किया गया । रेलवे द्वारा सभी रेलवे अंडर ब्रिज को बनाने के लिए जल निकासी के लिए आधुनिक व्यवस्था भी की जा रही है जिससे बरसात के दिनों में भी सड़क यातायात सुगमतापूर्वक चालू रहे । साथ ही मनरेगा में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पानी की पंपिग की व्यवस्था का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा । जिससे क्षेत्र वासियों को रोजगार की सुविधा मिल सकेगी।

उन्होंने बताया कि लाकडाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने तथा लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए मूलभूत संरचनात्मक कार्यों को तीव्र गति से किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.