Move to Jagran APP

पीआइएमटी में पायथन प्रोग्रामिग पर कार्यशाला लगी

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा पंजाब इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलोजी में पायथन प्रोग्रामिग पर एक दिवसीय कार्यशाला लगाई गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 05:26 PM (IST)
पीआइएमटी में पायथन प्रोग्रामिग पर कार्यशाला लगी

संवाद सहयोगी, मंडी गोबिदगढ़ : सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा पंजाब इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलोजी में पायथन प्रोग्रामिग पर एक दिवसीय कार्यशाला लगाई गई। कार्यशाला का संचालन सोलिटेयर इंफोसिस चंडीगढ़ द्वारा किया गया। जिसके मुख्य वक्ता आंचल पायथन डेवलपर चंडीगढ़ और जसप्रीत सिंह शाखा प्रबंधक पटियाला थे। उन्होंने पायथन प्रोग्रामिग के बारे में विस्तार से बताते हुए छात्रों को समझाया कि आज इंटरनेट का दौर है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में पायथन का उपयोग कैसे किया जाता है। एक और कारण जो पायथन को इतना लोकप्रिय बनाता है वह यह है कि प्रोग्रामिग भाषा सीखना बहुत आसान है। मनुष्यों द्वारा इसकी आसान समझ के कारण, मशीन लर्निंग के लिए माडल बनाना आसान है। इसके अलावा पायथन अन्य प्रोग्रामिग भाषाओं की तुलना में अधिक अनुभवी है और कई अन्य प्रणालियों, पुस्तकालयों और संशोधनों को लाता है जोकि विभिन्न कार्यों के निष्पादन में सुधार करते हैं। उन्होंने उभरती हुई भाषाओं को सीखने और हासिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस कार्यशाला में बीसी, सीए, एमसीए के सभी छात्रों ने भाग लिया। कालेज निदेशक डा. मनीषा गुप्ता ने छात्रों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि कालेज के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट प्रमुख गुरप्रीत सिंह द्वारा वर्ष भर छात्रों के लिए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि छात्रों को सैद्धांतिक के साथ-साथ व्यावहारिक जानकारी भी मिले और छात्र भविष्य में इसका उपयोग कर सकें। इस अवसर पर सहायक प्रोफेसर पूजा, गगनीत और विद्यार्थी उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.