Move to Jagran APP

Punjab: किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का Rail Roko Andolan खत्‍म, लोगों में दौड़ी खुशी की लहर; जानिए पूरा अपडेट

Punjab Rail Roko Andolan किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का रेल रोको आंदोलन आज खत्‍म हो गया है। धरना तीन दिन से चल रहा था। इन तीन दिनों में लोगों को गाड़ियां ना चलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। खास तौर पर दूर दराज क्षेत्र में जाने वाले लोग जिनकी बुकिंग थी उन्हें बसों का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ा जबकि कइयों ने टिकट रद्द करवाई।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Sat, 30 Sep 2023 05:38 PM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2023 05:56 PM (IST)
किसान मजदूर संघर्ष कमेटी का Rail Roko Andolan खत्‍म

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़: किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने तीसरे दिन रेल रोको आंदोलन खत्‍म कर दिया है। 28 सितंबर दोपहर बाद रेलवे ट्रैक पर शुरू हुआ धरना शनिवार दोपहर 4:00 बजे समाप्त हुआ। इन तीन दिनों में लोगों को गाड़ियां ना चलने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। खास तौर पर दूर दराज क्षेत्र में जाने वाले लोग जिनकी बुकिंग थी उन्हें बसों का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जबकि कईं ने तो टिकट भी रद्द करवाई।

loksabha election banner

इसके अलावा बस स्टैंड पर भी यात्रियों की भारी संख्या होने का कारण कई-कई घंटे तक सवारियों को इंतजार करना पड़ा। आज शाम चार बजे के बाद जालंधर कैंट रेलवे स्टेशन पर भी किसानों का धरना खत्‍म हुआ। साथ ही नाभा में भी रेलवे ट्रैक खाली दिखाई दिया। अब किसान व मजदूरों के धरने के खत्म होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

लुधियाना रेलवे स्‍टेशन के टिकट खिड़कियों पर भारी भीड‍़

लुधियाना रेलवे स्टेशन के टिकट खिड़कियों पर भारी भीड़ उम्र पड़ी और भारी संख्या में पैसेंजर प्लेटफार्म पर पहुंचकर ट्रेन का इंतजार करने में जुट गए। जानकारी के मुताबिक वीरवार से शुरू हुई किसान आंदोलन से रेल यातायात ठप होकर रह गया था जिससे भारी संख्या में यात्रियों को परेशानी हुई। वही वही कुछ यात्री ऐसे भी थे जो लगातार 2 दिन से रेलवे स्टेशन पर ट्रेन चलने की इंतजार कर रहे थे ताकि वे अपने गंतव्य तक पहुंच सके।

यह भी पढ़ें: Rail Roko Andolan: 'रेल रोको आंदोलन' के चलते स्टेशनों पर पसरा रहा सन्नाटा, अपनी मांगों को लेकर डटे किसान

लंबी दूरी तय करने वाले को हुई मुश्किल लंबी दूरी की ट्रेनों में दूसरे प्रदेशों उत्तर प्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल असम झारखंड मध्य प्रदेश और नेपाल आदि राज्यों में जाने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन के अलावा और कोई रास्ता नहीं था। उल्लेखनीय है कि जो लेबर अपने मालिक से हिसाब लेकर घर को जाने के लिए तैयार हो चुके थे वह रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे।

अचानक हड़ताल हो जाने के कारण इन यात्रियों के पास कोई रास्ता नहीं बचा था जिससे वह यात्री विश्रामालय में ही हड़ताल टूटने और ट्रेनों का परिचालन शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। लंबी दूरी की ट्रेन में सफर करने वाले सैकड़ो यात्री लुधियाना रेलवे स्टेशन पर कराटे गुजरी। 30 सितंबर दोपहर बाद जैसे ही ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ इन यात्रियों में खुशी की लहर दौड़ गई।

लुधियाना से चलेगी 10 ट्रेन

फिरोजपुर रेल मंडल के ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा ने बताया कि किसने की हड़ताल खत्म होने से रेल यात्री को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि लुधियाना रेलवे स्टेशन से 10 ट्रेन चलाने की पहले से योजना बनी हुई है कि जैसे ही हड़ताल खत्म होगी इन ट्रेनों की रावण की होगी। उन्होंने कहा कि जो ट्रेन है यहां आकर रुकी थी उन्हें याद में ले जाकर अपडेट किया गया और ट्रेन सभी तैयार है जिस समय के अनुकूल सभी ट्रेनों को चलाई जाएगी।

जारी रहेगा ट्रेनों का परिचालन

डीआरएम किसान ऑन द्वारा रेलरोको आंदोलन खत्म होने और ट्रेनों के परिचालन के बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम संजय साहू से बात करने पर उन्होंने कहा कि ट्रेनों का परिचालन निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अब यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी।

किसान संगठनों के सदस्‍य बैठे थे रेलवे लाइनों के बीच

पंजाब में बाढ़ प्रभावित किसानों के मुआवजे और एमएसपी की गारंटी (MSP Guarantee) समेत अन्य मांगों को लेकर रेल रोको प्रदर्शन (Rail Roko Andolan) जारी था। इस दौरान जालंधर कैंट स्टेशन पर किसान संगठनों की तरफ से प्रदर्शन शुरू किया गया था। सभी किसान संगठनों के सदस्य रेलवे लाइनों के बीच में बैठ गए थे। जिस वजह से पीछे से आने वाली गाड़ियों को स्टेशनों पर रोकना पड़ा था। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

दिल्ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे जाम

वहीं, किसानों का रेल रोको आंदोलन शुक्रवार को भी जारी रहा था। इसके चलते किसानों ने मोहाली के लालरू के पास दिल्ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे जाम कर दिया था। किसान संगठनों की ओर से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रेल ट्रैक पर धरना देने के कारण दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करना पड़ा इससे भी हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ी।

यह भी पढ़ें: Punjab Rail Roko Andolan Live: मुआवजा और MSP समिति को लेकर किसानों का 'रेल रोको आंदोलन' शुरू, कई ट्रैक किए जाम

अमृतसर के देवीदास पुरा में रेल ट्रैक पर बैठे किसानों के धरने के कारण रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को भी सन्नाटा पसरा रहा। दोपहर तक दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद्द रखा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.