Move to Jagran APP

Rail Roko Andolan: 'रेल रोको आंदोलन' के चलते स्टेशनों पर पसरा रहा सन्नाटा, अपनी मांगों को लेकर डटे किसान

Rail Roko Andolan पंजाब में किसान अपनी कई मांगों को लेकर रेलवे ट्रैक पर रेल रोको आंदोलन कर रहे हैं। जहां किसान (Farmers Protest) अपनी मांगों को लेकर दूसरे दिन भी अड़े हुए हैं वहीं रेलवे ने आंदोलन के कारण कई ट्रेनें रद्द कर दी। जिस कारण स्टेशनों पर भी सन्नाटा पसरा रहा साथ ही यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaPublished: Fri, 29 Sep 2023 03:13 PM (IST)Updated: Fri, 29 Sep 2023 03:13 PM (IST)
अपनी मांगों को लेकर रेलवे ट्रैक पर धरना प्रदर्शन करते किसान।

अमृतसर, डिजिटल डेस्क: पंजाब में एमएसपी, दिल्ली में किसानों पर मामला दर्ज सहित कई विभिन्न मांगों को लेकर किसान संगठनों ने 'रेल रोको आंदोलन' का गुरुवार को आगाज कर दिया था। इसके दूसरे दिन भी किसानों का धरना प्रदर्शन जारी रहा, जिस कारण रेलवे विभाग को कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। वहीं, किसानों का रेल रोको आंदोलन शुक्रवार को भी जारी रहा। इसके चलते किसानों ने मोहाली के लालरू के पास दिल्ली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे जाम कर दिया।

loksabha election banner

किसान संगठनों की ओर से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रेल ट्रैक पर धरना देने के कारण दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद्द करना पड़ा इससे भी हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ गई। अमृतसर के देवीदास पुरा में रेल ट्रैक पर बैठे किसानों के धरने के कारण रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को भी सन्नाटा पसरा रहा। दोपहर तक दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद्द रखा गया।

3 दिनों के लिए रेलवे ट्रैक पर देंगे धरना

इसके साथ ही स्टेशन सुपरिटेंडेंट अजय ठाकुर ने बताया कि अभी तक शाम को ट्रेन चलने के बारे में विभाग की तरफ से उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई है। बता दें कि किसान संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर 3 दिन के लिए रेलवे ट्रैक पर धरना दे रखा है। वहीं, लंबी दूरी की यात्रा करने वाले कुछ यात्री रेलवे स्टेशन के बाहर अपनी रेलगाड़ी का इंतजार करते दिखाई दिए।

ये ट्रेन किसान आंदोलन के चलते की गई रद्द

पंजाब में किसान के रेल रोको आंदोलन के चलते रेलवे ने अपनी कई ट्रेनों को रद्द कर दिया। इसके साथ ही रेलवे ने एक्स पर ट्रेन रद्द की एक सूची शेयर की है। जो किसान आंदोलन के चलते प्रभावित हुई हैं। किसान आंदोलन के कारण उत्तर रेलवे के अंबाला और फिरोजपुर डिवीजन में ट्रेनें प्रभावित रहीं।

MSP गारंटी, दिल्ली में किसानों पर मामले दर्ज को लेकर प्रदर्शन

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि पूरे पंजाब में तीन दिनों के लिए रेल रोको प्रदर्शन शुरू हुआ। इसमें एमएसपी गारंटी, दिल्ली विरोध प्रदर्शन के दौरान किसानों के खिलाफ मामले वापस न लिए जाने और अन्य मुद्दे शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार के कथनी के अनुसार कि किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी। आय दोगुनी की बात तो छोड़िए, हमारे खर्चे 2-3 गुना बढ़ गए हैं।

पहले भी ट्रेन रोकने पर हाईकोर्ट जता चुका नाराजगी

ऐसा पहली बार नहीं है जब ट्रेनों के आवागमन को रोका जा रहा है। इससे पहले भी किसान संगठन रेल ट्रैक पर धरना देते रहे हैं। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट भी ट्रेनों को लंबे समय तक रोकने पर नाराजगी व्यक्त कर चुका है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी कड़ी टिप्पणी करते हुए चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि अब तो बात-बात पर धरना देने का रिवाज बन गया है। चाहे किसान संगठन हों या फिर कोई और संगठन-एसोसिएशन हो, उसके पदाधिकारियों को यह देखना होगा कि धरना-प्रदर्शन कहां किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Punjab: कोटकपुरा फायरिंग मामले में सुखबीर बादल समेत छह लोगों को बड़ी राहत, हाई कोर्ट ने लगाई जमानत पर मुहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.